अब निर्वाचन पोर्टल पर देख सकेंगे बकाएदारों की सूची

पंचायत चुनाव को लेकर जोरों से तैयारियां चल रही है। नामांकन के दौरान जिला पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर नामांकन करने वालों को ब्लाकों से अद्येय प्रमाण पत्र यानि नोड्यूज लेना अनिवार्य किया गया है। इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने एक अहम निर्णय लिया है। जिले के सभी ब्लाकों के बकाएदारों की सूची ऑनलाइन की जाएगी। अब इसे निर्वाचन आयोग की पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा जिससे शासन में बैठे अफसर जिले की पूरी हकीकत जान सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 10:58 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 10:58 PM (IST)
अब निर्वाचन पोर्टल पर देख सकेंगे बकाएदारों की सूची
अब निर्वाचन पोर्टल पर देख सकेंगे बकाएदारों की सूची

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : पंचायत चुनाव को लेकर जोरों से तैयारियां चल रही है। नामांकन के दौरान जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर नामांकन करने वालों को ब्लाकों से अद्येय प्रमाण पत्र यानि नोड्यूज लेना अनिवार्य किया गया है। इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने एक अहम निर्णय लिया है। जिले के सभी ब्लाकों के बकाएदारों की सूची ऑनलाइन की जाएगी। अब इसे निर्वाचन आयोग की पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, जिससे शासन में बैठे अफसर जिले की पूरी हकीकत जान सकेंगे।

पंचायत चुनाव लड़ने वाले नामांकन पत्र की खरीदारी कर रहे हैं। इसके बाद इनको ब्लाक से नोड्यूज भी दिया जा रहा है। इसके पीछे विभाग का मकसद है कि कोई प्रत्याशी सरकारी पैसे का बकाएदार तो नहीं है। इसे लेकर ग्राम प्रधान सहित अन्य पदों पर लड़ने वाले दावेदारों की अच्छी खासी भीड़ भी ब्लाकों व जिला पंचायत कार्यालय में देखने को मिल रही है। शासन ने इस व्यवस्था को डिजिटल करने का निर्णय लिया है। अब जो भी नोड्यूज जारी हो रहा है, उसकी पूरी रिपोर्ट एकत्रित करके उसे शासन में भेजा जाएगा। इसके बाद उसे निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। ताकि कहीं कोई भी किसी जिले की हकीकत देख सकेगा। जिला पंचायत राज अधिकारी रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि शासन से जो दिशा निर्देश मिला है, उसका अमल कराया जा रहा है। जल्द ही पूरी रिपोर्ट कलेक्ट करके शासन में भेजी जाएगी।

---

ब्लाकों के बीडीओ को दिए निर्देश

शासन से पत्र जारी होने के बाद सक्षम अफसरों ने इससंबंध में सभी ब्लाकों के बीडीओ को पत्र जारी किया है। ब्लाकों से जमा करने वाले व बकाएदारों की सूची मांगी गई है। इसमें ब्लाक से संबंधित व जिला सहाकारी बैंक से जो भी बकाया है। उसकी रिपोर्ट तैयार होगी। इसके बाद इसे शासन में भेजा जाएगा। वहां से उसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

---

नामांकन पत्र जमा करने को लेकर चल रही तैयारियां

पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों पर जिले में सात व आठ अप्रैल को नामांकन होना है। इसे लेकर ब्लाकों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। ब्लाकों में नामांकन पत्र जमा करने के लिए दर्जन भर काउंटर खोले जाएंगे। ब्लाक के रिटर्निंग अफसर अरविद कुमार पांडेय व सहायक रिटर्निंग अफसर डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह आदि ने मंगलवार को इसका जायजा लेकर पूरे दिन रणनीति तैयार की। इसके बाद सदर ब्लाक के नोडल डॉयट प्राचार्य मोहम्मद इब्राहिम भी दोपहर में ब्लाक पहुंचे और सभी अफसरों से नामांकन को लेकर तैयारियों की चचा की।

---

डिप्टी डायरेक्टर ने ली जानकारी

पंचायतीराज विभाग के प्रयागराज मंडल के डिप्टी डायरेक्टर जयदीप त्रिपाठी मंगलवार केा दिन में दो बजे डीपीआरओ कार्यालय पर पहुंचे। उन्होंने विभाग के इकराम व अतुल मिश्रा से चुनाव में लगाए जाने वाले कर्मियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मौजूद कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश देकर शाम को वह रवाना हो गए। डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि विभाग के कितने कर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है, इसकी रिपोर्ट आयुक्त ने मांगी है। उसे तैयार कराकर जल्द आयुक्त को दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी