अब गांव के शाखा डाकघरों में बनवा सकेंगे रेल टिकट

अंचल के लोगों को रेल टिकट पैन कार्ड आदि बनवाने के लिए अब शहर नहीं आना पड़ेगा। ग्रामीणों की सहूलियत के लिए डाक विभाग के अधिकांश शाखा डाकघरों में पैन कार्ड प्रधानमंत्री आवास योजना जन्म प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का पंजीकरण कराकर लाभ उठा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 11:24 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 11:24 PM (IST)
अब गांव के शाखा डाकघरों में बनवा सकेंगे रेल टिकट
अब गांव के शाखा डाकघरों में बनवा सकेंगे रेल टिकट

अंचल के लोगों को रेल टिकट, पैन कार्ड आदि बनवाने के लिए अब शहर नहीं आना पड़ेगा। ग्रामीणों की सहूलियत के लिए डाक विभाग के अधिकांश शाखा डाकघरों में पैन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, जन्म प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का पंजीकरण कराकर लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा प्रधान डाकघर में भी लोगों को यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की कवायद चल रही है। विभागीय कर्मियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अभी तक रेल टिकट रेलवे काउंटर व सहज जनसेवा केंद्रों पर ही बनते सुना होगा, लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की सहूलियत के लिए उनको गांव के ही शाखा डाकघर में टिकट बना सकेंगे। इसके अलावा शासन की योजनाओं का लाभ ऑनलाइन कराकर ले सकते हैं। इस बिदु पर तेजी से काम हो रहा है। खास बात यह है कि इसके लिए अतिरिक्त स्टॉफ रखे जाएंगे। उन्हीं को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी, जिनको विभाग की ओर से प्रशिक्षित किया गया हो। प्रधान डाकघर के प्रवर डाक अधीक्षक वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अंचल के कई शाखा डाकघरों में रेल टिकट, पैन कार्ड आदि बनाने की कवायद चल रही है। कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द इस दिशा में काम धरातल पर दिखने लगेगा।

---

ग्राहकों को मिलेगी सुविधा

वैसे तो जिले भर में करीब 320 शाखा डाकघर हैं। इसमें तो कई ऐसे डाकघर हैं जो केवल कागज पर ही चल रहे हैं। वहीं काफी संख्या में शाखा डाकघर हैं जहां लेनदेन करने के लिए लंबी लाइन लगती है। ऐसे में शाखा डाकघरों के डेवलपमेंट से चहल पहल बढ़ेगी। ग्राहकों को सुविधा भी मिलेगी।

---

समय व पैसे की होगी बचत

टिकट व पैन कार्ड आदि बनवाने के लिए लोगों को शहर या फिर गांव से काफी दूर जाना पड़ता था। एक ओर जहां समय बेकार होता था, वहीं दूसरी ओर पैसे की बर्बादी भी होती थी। शासन की पहल से ग्राहकों के समय व पैसे दोनों की बचत होगी।

chat bot
आपका साथी