पूरे दिन शहर में लगता रहा जाम, जूझे लोग

प्रतापगढ़ अतिक्रमण और बेतरतीब ढंग से वाहनों के चलने के कारण मंगलवार को पूरे दिन शह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Oct 2019 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 01 Oct 2019 11:09 PM (IST)
पूरे दिन शहर में लगता रहा जाम, जूझे लोग
पूरे दिन शहर में लगता रहा जाम, जूझे लोग

प्रतापगढ़ : अतिक्रमण और बेतरतीब ढंग से वाहनों के चलने के कारण मंगलवार को पूरे दिन शहर में लोग जाम से जूझते रहे। शहर के हर प्रमुख मार्ग पर जाम लगता रहा। दो महीने पहले राजापाल टंकी-चौक मार्ग पर लागू किए गए वनवे ट्रैफिक व्यवस्था को तो होमगार्डो ने ध्वस्त कर दिया है।

शहर के लिए अतिक्रमण एक लाइलाज बीमारी बन गई है। चौक-कचहरी मार्ग पर ठेला दुकानदार सड़क तक कब्जा किए रहते हैं। इस मार्ग पर जिला अस्पताल व महिला अस्पताल, स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बड़ौदा पूर्वी ग्रामीण बैंक, सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक के साथ ही कई नर्सिंग होम और राजकीय इंटर कालेज है। इससे यह मार्ग पूरे दिन सबसे व्यस्त रहता है। इसके अलावा बेतरतीब ढंग से चलने वाले ई-रिक्शा की भीड़ और स्टेट बैंक के सामने सड़क तक दोपहिया वाहन खड़ा कर दिए जाने से जाम लगता रहा।

इस सड़क पर लगभग दो महीने पहले सीओ सिटी ने वनवे ट्रैफिक व्यवस्था को लागू किया था। इसके तहत चौक से राजापाल टंकी की ओर ई-रिक्शा और चार पहिया वाहन जाने पर रोक है। इस व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए चौक में बैरियर पर ट्रैफिक सिपाही व होमगार्डो की ड्यूटी लगाई जाती है। यहां तो व्यवस्था का प्रभावी तरीके से पालन कराया जाता है। इसी तरह श्रीराम तिराहे पर बैरियर पर होमगार्डों की ड्यूटी लगाई जाती है, ताकि पंजाबी मार्केट की ओर से ई-रिक्शा चौक-राजापाल टंकी मार्ग पर नहीं आ सके, लेकिन होमगार्ड ई-रिक्शा चालक को आने-जाने की खुली छूट दिए रहते हैं। यही वजह है कि जिस मंशा से वनवे ट्रैफिक व्यवस्था को लागू किया गया था, वह मंशा होमगार्डो के कारण पूरी नही हो पा रही है। मंगलवार को चौक-राजापाल टंकी मार्ग के साथ ही पंजाबी मार्केट में दिन भर जाम लगता रहा।

इसी तरह सदर मोड़ से भंगवा चुंगी चौराहे तक हाईवे पर जाम लगने की वजह भी अतिक्रमण है। सड़क की पटरी पर गुमटी दुकानदारों का कब्जा है। इसके अलावा कपूर तिराहे और बाबागंज में टेंपो सड़क पर बेतरतीब ढंग से खड़ा कर दी जाती है। महीने भर पहले नगर पालिका ने अभियान चलाकर हाईवे से अतिक्रमण हटाया था। तब कुछ दिनों तक जाम से लोगों को राहत मिली थी। बाद में दुकानदारों ने फिर दुकान लगाकर पटरी पर अतिक्रमण कर लिया। दुकानदारों के अतिक्रमण और टेंपो व ई-रिक्शा चालकों के कारण पूरे दिन चौक से बाबागंज तक जाम लगता रहा। चुंगी से ट्रेजरी चौराहा और ट्रेजरी चौराहा से पीडब्ल्यूडी तिराहे तक दिन भर लोगों को जाम से जूझना पड़ा।

chat bot
आपका साथी