कल से 12 केंद्रों पर होंगी महाविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षाएं

राजेंद्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय प्रयागराज की सेमेस्टर परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू हो रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:09 AM (IST)
कल से 12 केंद्रों पर होंगी महाविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षाएं
कल से 12 केंद्रों पर होंगी महाविद्यालयों की सेमेस्टर परीक्षाएं

संसू, प्रतापगढ़ : राजेंद्र सिंह रज्जू भैया विश्वविद्यालय प्रयागराज की सेमेस्टर परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू हो रही हैं। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं प्रात: आठ बजे से 11 बजे तक तथा तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं एक से चार बजे तक होंगी।

जिले में सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए 12 केंद्र व 12 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। इस बार एमडीपीजी कॉलेज सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए केंद्र नहीं बनाया गया। जबकि साकेत ग‌र्ल्स महाविद्यालय परीक्षा केंद्र के लिए एमडी पीजी कॉलेज को नोडल केंद्र बनाया गया है। साकेत केंद्र की उत्तर पुस्तिकाएं एमडीपीजी कॉलेज में ही जमा होंगी। यह जानकारी एमडी पीजी कॉलेज के जन सूचना अधिकारी डॉ. सीएन पांडेय ने दी। बता दें कि वर्ष 2018 की मुख्य परीक्षा तथा सेमेस्टर परीक्षाओं का कक्ष निरीक्षकों का पारिश्रमिक एमडीपीजी कालेज में कक्ष निरीक्षकों को नहीं दिया गया। प्राचार्य एवं प्रबंधक द्वारा उसे डकार लिया गया, जिसकी शिकायत विश्वविद्यालय से की गई है। एलएलबी की परीक्षाओं में अत्यधिक नकल तथा प्रबंधक के ही दूसरे महाविद्यालय को परीक्षा में दी जाने वाली अतिरिक्त सुविधाओं की शिकायत भी विश्वविद्यालय से की गई थी। इसके कारण इस बार एमडी पीजी कॉलेज को सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है।

बोर्ड परीक्षा : केंद्र निर्धारण के बाद पहले दिन आई 40 आपत्तियां

संसू प्रतापगढ़ : इस बार हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा 197 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसका निर्धारण होने के बाद पहले दिन बुधवार को कुल 40 आपत्तियां आई। इस बार परीक्षा केंद्र काफी दूर बना दिए जाने से लोगों में नाराजगी है। गत वर्ष 210 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा के लिए मंगलवार को बोर्ड द्वारा कुल 197 कालेजों को केंद्र बनाया। इसमें सात राजकीय, 68 सहायता प्राप्त तथा 122 वित्तविहीन विद्यालय शामिल हैं। रानीगंज क्षेत्र के सरदार पटेल इंटर कॉलेज संसरियापुर के बच्चों का केंद्र लगभग 12 किलोमीटर दूर ग्रामीण विकास इंटर कॉलेज देल्हूपुर में बनाया गया है। इसी प्रकार कई अन्य विद्यालयों में भी मानक होते हुए भी केंद्र नहीं बनाए गए, कुछ विद्यालयों को मानक के विपरीत होने पर केंद्र बना दिया गया है। बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 40 आपत्तियां परीक्षा केंद्रों को लेकर आईं। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. संतोष कुमार सिंह ने बताया 14 नवंबर के बाद कोई भी आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। इन आपत्तियों का जल्द से जल्द निस्तारण होगा।

chat bot
आपका साथी