मंदिर का ताला तोड़कर की अष्टधातु की चार मूर्ति चोरी, आक्रोश

कोतवाली लालगंज क्षेत्र के जलेशरगंज बाजार स्थित प्राचीन मंदिर का ताला तोड़कर शनिवार की रात चोर देवी-देवताओं की अष्टधातु की चार मूर्ति चुरा ले गए। यही नहीं पास स्थित एक अन्य मंदिर से 12 घंटे चोर उठा ले गए। रविवार को सुबह घटना की जानकारी होने पर व्यापारियों व स्थानीय लोगों में आक्रोश बढ़ गया। घटना के विरोध में व्यापारियों ने दुकानें बंद कर दीं और जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा-बुझाकर आक्रोशित लोगों को शांत कराया। पुलिस मंदिर के पुजारी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Jan 2022 11:01 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jan 2022 11:01 PM (IST)
मंदिर का ताला तोड़कर की अष्टधातु की चार मूर्ति चोरी, आक्रोश
मंदिर का ताला तोड़कर की अष्टधातु की चार मूर्ति चोरी, आक्रोश

संवाद सूत्र, लालगंज : कोतवाली लालगंज क्षेत्र के जलेशरगंज बाजार स्थित प्राचीन मंदिर का ताला तोड़कर शनिवार की रात चोर देवी-देवताओं की अष्टधातु की चार मूर्ति चुरा ले गए। यही नहीं पास स्थित एक अन्य मंदिर से 12 घंटे चोर उठा ले गए। रविवार को सुबह घटना की जानकारी होने पर व्यापारियों व स्थानीय लोगों में आक्रोश बढ़ गया। घटना के विरोध में व्यापारियों ने दुकानें बंद कर दीं और जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा-बुझाकर आक्रोशित लोगों को शांत कराया। पुलिस मंदिर के पुजारी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

जलेशरगंज बाजार में व्यापारी मैकूलाल केसरवानी ने करीब 197 वर्ष पहले राम जानकी मंदिर का निर्माण कराया था। मंदिर में भगवान श्रीराम, माता जानकी, भगवान कृष्ण व राधा जी की अष्टधातु से बनी चार मूर्ति स्थापित की थी। इसके साथ ही इसी परिसर में भगवान शिव व हनुमान जी का भी मंदिर है। इस समय पुजारी विनोद कुमार पांडेय निवासी सराय भागमानी, लालगंज मंदिर में पूजा पाठ करते हैं।

रात में मंदिर में ताला बंद रहता है। कोई रखवाली नहीं करता है। शनिवार की रात करीब आठ बजे मंदिर बंद करके पुजारी पास में स्थित अपने कमरे में सोने चले गए। रविवार को भोर में करीब पांच बजे जलेशरगंज बाजार की रहने वाली कांती देवी मंदिर की सफाई करने पहुंची तो ताला टूटा देखा अवाक रह गईं। उन्होंने इसकी सूचना पुजारी व अन्य लोगों को दी।

मंदिर से मूर्ति चोरी की जानकारी होते मौके पर व्यापारियों व स्थानीय लोगों की भीड़ जुट गई। घटना के विरोध में लोग लालगंज-जलेशरगंज मार्ग पर खड़े होकर आक्रोश जताने लगे। जाम लगने की सूचना पर पहुंचे कोतवाल कमलेश पाल के समझाने पर लोग किसी तरह माने। इस घटना में मंदिर के संरक्षक आशीष मोदनवाल पुत्र राजेंद्र मोदनवाल ने अज्ञात के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है।

उधर, शनिवार की ही रात जलेसरगंज में ही स्थित बाबा जोगेश्वरनाथ मंदिर में लगे पीतल के 12 घंटे भी चोर खोल ले गए। कोतवाल कमलेश का कहना है कि मंदिर के संरक्षक आशीष मोदनवाल ने तहरीर दी है। मंदिर के पुजारी को कोतवाली लाकर पूछताछ की जा रही है। मुकदमा दर्ज करके जल्द ही घटना का राजफाश किया जाएगा।

--

सीसीटीवी में कैद है एक व्यक्ति

जलेशरगंज बाजार में एक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में मंदिर मार्ग से जाते हुए एक संदिग्ध व्यक्ति दिख रहा है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

---

मूर्तियों की कीमत एक करोड़ कीमत बता रहे हैं संरक्षक

मंदिर के संरक्षक आशीष मोदनवाल ने बताया कि उनके परिवार के मैकूलाल केसरवानी ने वर्ष 1825 में मंदिर का निर्माण कराया था। इस समय मैकूलाल का परिवार मुंबई में रहता है। उनके परिवार के लोग यहां आते जाते रहते हैं। वर्ष 1925 में मंदिर का जीर्णोद्धार मंदिर संस्थापक के पौत्र हरिश्चंद्र केसरवानी ने कराया था। मंदिर में आगे भगवान शिव जी व हनुमान जी का मंदिर है। इसके बाद अंदर मंदिर में अष्टधातु की राधा कृष्ण व राम जानकी की मूर्ति स्थापित है। वर्तमान में पुजारी विनोद पांडेय एक वर्ष से पूजा कर रहे हैं। संरक्षक के अनुसार मंदिर संस्थापक के परिवार के लोगों ने अष्टधातु की इन चार मूर्तियों की कीमत वर्तमान में एक करोड़ आंकी है।

---

व्यापारियों से मिले प्रमोद

मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी होने पर व्यापार मंडल के अध्यक्ष गौरव केसरवानी, प्रधान ओम प्रकाश जायसवाल सेठई, व्यापारी प्रमोद गुप्ता, विजय चंद्र केसरवानी, शंकर मोदनवाल आदि ने नाराजगी जताई। इस बीच घटना की जानकारी होने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी मौके पर पहुंचे और आक्रोशित व्यापारियों को समझाया। पुलिस के अफसरों से फोन पर बात करके घटना के सही आरोपित की जल्द गिरफ्तारी करने की बात कही।

------ पुलिस की तीन टीमें बनीं

सीओ राम सूरत सोनकर कहा कहना है कि अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी होने की जानकारी हुई है। छानबीन को लेकर पुलिस की तीन टीम बनाई गई है। इसमें से एक टीम जलेशरगंज में ही रुककर घटना की छानबीन कर रही है। अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है। शीघ्र ही राजफाश किया जाएगा।

--

जलेशरगंज स्थित मंदिर में अष्टधातु मूर्ति की चोरी हो जाने की जानकारी हुई है। मामले में सीओ से वार्ता की गई है। घटना का जल्द ही राजफास हो जाएगा।

-ज्ञानेंद्र विक्रम सिंह एसडीएम लालगंज।

--

उपवास रखने की चेतावनी

आस्था पर आघात हुआ है। मूर्ति को चोर उठा ले गए। योगी सरकार मे चोरों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि देवी-देवता की मूर्ति भी असुरक्षित है। यह बात मानव निर्माण कार्यशाला के प्रधानमंत्री विद्यासागर देशभक्त ने कही। पुलिस प्रशासन से मांग की है कि इस गायब मूति को बरामद किया जाए, नहीं तो पुलिस प्रशासन के खिलाफ उपवास पर बैठेंगे।

chat bot
आपका साथी