मुक्तिदाता यीशु के स्वागत में झूमा मसीही समाज, गूंजे कैरल

चर्च सजाकर व कैरल गाकर मसीही समाज ने क्रिसमस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Dec 2019 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 26 Dec 2019 06:06 AM (IST)
मुक्तिदाता यीशु के स्वागत में झूमा मसीही समाज, गूंजे कैरल
मुक्तिदाता यीशु के स्वागत में झूमा मसीही समाज, गूंजे कैरल

जासं, प्रतापगढ़ : चर्च सजाकर व कैरल गाकर मसीही समाज ने क्रिसमस मनाया। चर्च में प्रार्थना हुई और एक दूसरे के घर जाकर केक खाने व खिलाने का सिलसिला चला। सर्दी और ठिठुरन होने का कोई असर पर्व मनाने के जोश व आस्था पर नहीं दिखा।

चरनी में यीशु राजा के जन्म की झांकी मसीही परिवारों ने भाव से सजाई। दहिलामऊ के होली रोजरी चर्च में देर रात प्रार्थना सभा शुरू हुई, जिसमें लोगों ने प्रार्थना की। फादर अनिल माइकल और फादर आनंद कुमार जान की देखरेख में प्रभु यीशु के अवतरण का स्वागत करने को उनका उत्साह गजब का रहा। चरनी में प्रभु के जन्म की झांकी का हर किसी ने दर्शन किया। उनको प्रभु यीशु के जीवन व उनको मिले कष्ट के साथ ही उनके द्वारा दिए गए संदेशों के बारे में बताया। कहा कि यीशु ने कहा था कि पाप न करो, उससे जरूर घृणा करो, लेकिन पापियों से नहीं। उनको समझाकर सही रास्ते पर लाओ। जीवों पर दया करो, सेवा करो व हमेशा सच की तरफदारी करो।

इस क्रम में फुल गोस्पल चर्च द्वारा नगर में शोभायात्रा निकाली गई। इसमें झांकी सजी। पादरी सुनील सिंह ने बग्घी पर सवार होकर लोगों को प्रेम का संदेश दिया। कहा कि प्रभु यीशु के बताए मार्ग पर चलने से सबका भला होगा। शोभायात्रा में बच्चों ने सेंटा बन उपहार बांटे। उनका उत्साह देखने लायक रहा। सेंटा क्लाज व परियों का वेश सबको सुंदर लगा। ईसाई कालोनी में बच्चों को उपहार बांटकर बड़े दिन को सार्थक किया गया। प्रशोभ डिसूजा, चंद्रा डिसूजा, अमित पीटर्स, निशांत डिसूजा समेत लोगों ने उपहार देकर गरीब बच्चों को खुशी दी।

रोमन चर्च सिविल लाइन में क्रिसमस का पर्व कुमारी नलिनी थियोफिलस के संयोजन में मनाया गया। उत्साह में लोगों ने सेल्फी भी ली। इस मौके पर कैमिनी थियोफिलस, राजेंद्र कुमार आर्य, नीलम, अनवर जाफरी, रजनीश कुमार, इमरान, साइमा, आदर्श आदि भी मौजूद रहे।

--

कौमी एकता का पैगाम

फुल गोस्पल चर्च की शोभायात्रा में कौमी एकता की झांकी समाज को प्रेम से रहने का पैगाम देती रही। हिदू-मुस्लिम, सिख इसाई को भाई बताने का झांकी का मकसद सफल रहा। लोग इसे देखकर सराहना कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी