भूमि विवाद में चाकू मारकर अधेड़ की हत्या

प्रतापगढ़ देवसरा थाना क्षेत्र के सराय भिखारी गांव में भूमि विवाद को लेकर रविवार की रात ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Oct 2019 11:24 PM (IST) Updated:Wed, 30 Oct 2019 06:21 AM (IST)
भूमि विवाद में चाकू मारकर अधेड़ की हत्या
भूमि विवाद में चाकू मारकर अधेड़ की हत्या

प्रतापगढ़ : देवसरा थाना क्षेत्र के सराय भिखारी गांव में भूमि विवाद को लेकर रविवार की रात विपक्षियों ने चाकू से हमला करके अधेड़ (45) की हत्या कर दी। जबकि मृतक के बेटे, भाई व भतीजे गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की सूचना के दो घंटे बाद पहुंची पुलिस को परिजनों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिस मृतक के शव और घायलों को जबरन सीएचसी ले गई। इस मामले में सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

सराय भिखारी गांव निवासी लालचंद्र गौतम (45) और फूलचंद्र गौतम सगे भाई हैं। दोनों भाइयों ने कई साल पहले गांव के ही एक व्यक्ति से जमीन खरीदी थी और उसी में अपना घर बनवाकर रहते हैं। घर के बगल बची भूमि पर कब्जे को लेकर लालचंद्र का पड़ोसी छोटेलाल से विवाद चल रहा है। इसे लेकर पहले भी कई बार मारपीट हो चुकी है। पुलिस दोनों पक्षों का शांतिभंग में चालान भी कर चुकी है। लालचंद्र उसी भूमि पर निर्माण करा रहा था, लेकिन छोटेलाल ने काम रोकवा दिया था।

फूलचंद्र का आरोप है कि इसी रंजिश में रविवार शाम लगभग 7:30 बजे छोटेलाल अपने साथियों के साथ उनके घर के खेत में लगे सबमर्सिबल पंप में पेट्रोल डालकर आग लगा दी और वही छिपकर लालचंद के आने का इंतजार करने लगा। आग लगने की सूचना पर लालचंद भागकर मौके पर पहुंचा तो घात लगाकर बैठे छोटेलाल और उनके छह साथियों लालचंद्र पर हमला कर दिया। लाठी-डंडे से पिटाई करने के साथ ही सीने पर चाकू से वार कर दिया। लालचंद की चीख सुनकर घर पर रहे उसके भाई फूलचंद, बेटा अजय व भतीजा सूबेदार पुत्र फूलचंद भागकर मौके पर पहुंचे। इस पर हमलावरों ने उन पर भी हमला बोल दिया। शोर सुनकर ग्रामीणों के दौड़ने पपर हमलावर फरार हो गए। इस बीच चाकू के वार से लालचंद की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीनों घायल वहीं तड़प रहे थे। मौके पर पहुंची घर की महिलाएं मृतक लालचंद व घायल फूलचंद्र (47), अजय (20) व सूबेदार (25) को चारपाई पर लिटाकर घर ले आईं।

घटना की सूचना फौरन आसपुर देवसरा पुलिस को दी गई। परिजनों का कहना है कि लगभग दो घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची तो मृतक की मां और पत्नी आक्रोशित हो उठी। हालांकि पुलिस जबरन मृतक और घायलों को लेकर सीएचसी अमरगढ़ गई। वहां चिकित्सकों ने लालचंद्र को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उधर पुलिस के आने के पहले ही आरोपित घर में ताला बंदकर परिजनों के साथ फरार हो गए। पुलिस ने छोटेलाल समेत लाक लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। आरोपितों की तलाश में संभावित ठिकानों पर दबिश दी। इस बारे में एसओ विपिन सिंह का कहना है कि मृतक के भाई फूलचंद्र की तहरीर पर छोटेलाल, उसके बेटे रोहित व मोहित, राहुल, जीतलाल, राजेंद्र प्रसाद और अनिल पर मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि आरोपित छोटेलाल परिवार सहित फरार है। उसके घर में महिलाएं और बच्चे भी नहीं हैं। घर पर ताला लगा है।

परिजनों का भड़का आक्रोश, अंत्येष्टि से किया इन्कार : सोमवार शाम करीब पांच बजे पोस्टमार्टम के बाद लालचंद्र का शव घर लाया गया तो परिजनों का आक्रोश भड़क गया। ग्रामीणों के इशारे पर आक्रोशित परिजनों ने शव को घर के अंदर रखकर बाहर से ताला बंद कर दिया। परिजनों समेत ग्रामीणों का आक्रोश देख पुलिस के हाथ पैर फूल गए। मृतक की मां दुलारी देवी और पत्नी समेत परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार करने से इन्कार कर दिया।

सूचना मिलने पर तहसीलदार विनोद कुमार नायब तहसीलदार राजकपूर व लेखपाल राजेंद्र यादव के साथ आनन-फानन मृतक के घर पहुंचे और प्रधान की मध्यस्थता पर पीड़ित परिवार को समझाने लगे। उन्होंने परिजनों को किसान बीमा, पारिवारिक सहायता राशि , पेंशन, आवास दिलाने का आश्वासन दिया, तब कहीं जाकर परिजन शव का अंतिम संस्कार करने के लिए तैयार हुए और शव को घर से बाहर निकाला। शाम करीब छह बजे इब्राहिमपुर घाट पर शव का अंतिम संस्कार किया गया।

chat bot
आपका साथी