पंचायत के उपचुनाव में 57.52 प्रतिशत मतदान

पंचायत उपचुनाव की रिक्त सीटों के लिए शनिवार की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 210 बूथों पर मतदान हुआ ।मतदान प्रक्रिया शनिवार शाम छह बजे पर समाप्त हुई और कुल 57. 52 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव को शांतपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। ग्राम प्रधान के दो क्षेत्र पंचायत सदस्य के 11 और ग्राम पंचायत सदस्य पद की 610 सीटों के लिए शनिवार की सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। पंचायत चुनाव को शांतिपुर्णढंग से संपन्न कराने के लिए 65 सेक्टर में जिला बांटा गया था। इन सभी में मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे। इसके साथ ही 93 दारोगाओं की तैनाती की गई थी और 11 दीवान के साथ ही 516 सिपाही तैनात किए गए थे। पोलिग पार्टियां शुक्रवार देर शाम ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थीं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:10 PM (IST)
पंचायत के उपचुनाव में 57.52 प्रतिशत मतदान
पंचायत के उपचुनाव में 57.52 प्रतिशत मतदान

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : पंचायत उपचुनाव की रिक्त सीटों के लिए शनिवार की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 210 बूथों पर मतदान हुआ ।मतदान प्रक्रिया शनिवार शाम छह बजे पर समाप्त हुई और कुल 57. 52 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव को शांतपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। ग्राम प्रधान के दो, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 11 और ग्राम पंचायत सदस्य पद की 610 सीटों के लिए शनिवार की सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। पंचायत चुनाव को शांतिपुर्णढंग से संपन्न कराने के लिए 65 सेक्टर में जिला बांटा गया था। इन सभी में मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे। इसके साथ ही 93 दारोगाओं की तैनाती की गई थी और 11 दीवान के साथ ही 516 सिपाही तैनात किए गए थे। पोलिग पार्टियां शुक्रवार देर शाम ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थीं।

लालगंज प्रतिनिधि के मुताबिक लालगंज कोतवाली के प्रतापरूद्रपुर ग्राम पंचायत के निर्वाचित प्रधान की मौत के बाद उपचुनाव कराया गया। यहां प्राथमिक विद्यालय टोडरपुर में मतदान के लिए काफी फोर्स लगाई गई थी। मतदान केंद्र पर दोपहर में एएसपी रोहित मिश्र ने भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। वहीं लालगंज ब्लाक अंतर्गत कुल आठ गांव में 19 पंचायत सदस्यों के लिए मतदान हुआ। वहीं देवापुर में क्षेत्र पंचायत सदस्य के एक वार्ड का पुनर्मतदान भी संपन्न हुआ। इसी तरह लक्ष्मणपुर ब्लाक क्षेत्र में कुल सात ग्राम सभा में 19 पंचायत सदस्यों के लिए मतदान हुआ। सांगीपुर में कुल 16 ग्राम सभा मे 80 पंचायत सदस्यों के लिए मतदान हुआ। रानीगंज प्रतिनिधि के मुताबिक शिवगढ़ ब्लाक के सात ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों की रिक्त 35 सीटों के लिए शनिवार को आठ पोलिग बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हुआ एसडीएम ज्ञानेंद्र विक्रम, तहसीलदार पद्मेश श्रीवास्तव एवं नायब तहसीलदार रवि प्रकाश सिंह ने केवराकला, छानापार, संडौरा, बालीपुर, राजापुर, देल्हूपुर ,सहित पोलिग बूथों का निरीक्षण किया। इन गांवों में मतदाताओ में भारी उत्साह दिखा। शाहपुर बूथ पर पिकी, सोनी, मतदान करने के बाद बेहद खुश दिखीं। वही संडौरा बूथ पर महिला मतदाताओ में वह उत्साह दिखा जो देखने लायक था। सुबह से साम तक लंबी कतार लगी रही। कुंडा प्रतिनिधि के मुताबिक तहसील क्षेत्र के 38 ग्राम पंचायतों में होने वाला उपचुनाव शनिवार को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। ऐसे में कुंडा विकास खंड के 14 ग्राम पंचायत, बिहार के 20, कालाकांकर के तीन व बाबागंज के एक ग्राम सभा में चुनाव हुआ है। एसडीएम सतीश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि तहसील क्षेत्र के चारों ब्लाकों में शांति पूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हो रहा है कहीं भी किसी बूथ पर किसी प्रकार की कोई गलत सूचना नही मिली।

---------

मंगरौरा में शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हुआ पंचायत चुनाव

संसू, पट्टी/ मकूनपुर /कोहंडौर : तहसील क्षेत्र के पट्टी आसपुर देवसरा बाबा बेलखरनाथ धाम व मंगरौरा ब्लॉक में शनिवार को पंचायत चुनाव शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।पट्टी के सुखू दुबौली, सैफाबाद, धुई व असुढी गांव में पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान के लिए मतदाताओं की लंबी लाइन लगी रही। मंगरौरा ब्लॉक क्षेत्र में प्रधान पद के लिए एक तथा ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 33 स्थान रिक्त थे। इसके लिए शनिवार को उप चुनाव कराया गया।विकास खंड मंगरौरा के 33 ग्राम पंचायत सदस्यों तथा एक प्रधान पद के लिए आज शनिवार की सुबह से ही मतदान शुरू हो गया। मतदाता लाइन में लग कर मतदान करते रहे। सुरक्षा व्यवस्था में भारी संख्या में पुलिस फोर्स लगी रही । मदुरारानीगंज में प्रधान पद के मतदान के दौरान सीओ सीटी अभय पांडेय फोर्स के साथ घंटों डटे रहें। यह बूथ पहले से ही अतिसंवेदनशील घोषित था । इसके साथ ही सूर्यगढ, नरहरपुर, अतरसंड सहित कई ग्राम पंचायतों के 33 वार्डों में ग्राम पंचायत के सदस्यों के लिए शनिवार को वोट डाले गये ।

------

मतदान का प्रतिशत--

सात से नौ : 15.9

नौ से 11 : 30.5

11 से एक : 44.83

एक से तीन : 51.52

तीन से पांच : 55:58

पांच से छह : 57.02

chat bot
आपका साथी