दलितों के मकान ढहाए, महिलाओं को पीटा

By Edited By: Publish:Mon, 01 Sep 2014 10:33 PM (IST) Updated:Mon, 01 Sep 2014 10:33 PM (IST)
दलितों के मकान ढहाए, महिलाओं को पीटा

अमरगढ़, प्रतापगढ़ : आसपुर देवसरा थाना क्षेत्र के कोटिया गांव में विवादित जमीन पर कब्जे को लेकर एक दर्जन से अधिक दलितों के कच्चे मकान ढहा दिए गए। इस दौरान महिलाओं को पीटा गया और उनके सामान भी आरोपी उठा ले गए। इससे गांव में हंगामे के साथ अफरा तफरी का माहौल रहा। आरोपी घर छोड़कर फरार हो गए हैं। घटना को लेकर पूरे गांव में तनाव बना हुआ है।

गांव के निवासी संतलाल हरिजन, महंथ लाल, बंसत लाल, नंदलाल, पंचम, अमृत लाल, राम हरख, जायरा देवी, कोइला देवी सहित अन्य दलित कच्चे मकान बनाकर काफी समय से रह रहे थे। जमीन को लेकर गांव के निवासी श्याम नारायन गिरि सहित अन्य लोग आपत्ति जता रहे थे। उनका कहना था कि उनकी भूमिधरी में जबरिया कब्जा कर लिया गया है। इसका मामला भी न्यायालय में चल रहा है। आरोप है कि दूसरे पक्ष के दर्जनों लोग अपने सैकड़ों अज्ञात साथियों के साथ दलितों के आवास के निकट पहुंचे उस दौरान वहां पर दलितों के घर के पुरुष वर्ग के लोग काम करने गए थे। घर पर महिलाएं ही बची थीं। दूसरे पक्ष के लोगों ने धावा बोलकर दलितों के कच्चे मकानों को ढहा दिया और महिलाओं को वहां से मारपीट कर भगा दिया एवं उनके घर का सामान भी उठा ले गए।

बवाल की सूचना पाकर तहसीलदार सौरभ शुक्ला दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की हकीकत खंगाली। इस मामले में पीड़ित पंचम सहित अन्य की तहरीर पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ बलवा, चोरी, घर में घुसकर मारपीट करने व दलित उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज किया है।

----इनसेट----

आरोपियों के खिलाफ तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

- संतोष कुमार दूबे, थानाध्यक्ष, आसपुर देवसरा

------

जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद हुआ था। वैधानिक तरीके से लोगों को न हटाए जाने के कारण बवाल हुआ है। मामले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की जा रही है।

-सौरभ शुक्ला, तहसीलदार, पट्टी

chat bot
आपका साथी