..यहां तो 100 शिक्षकों की है जरूरत

नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में 100 शिक्षकों की जरूरत है। यहां सिर्फ 17 शिक्षकों की तैनाती है। पिछले तीन दशक से शिक्षकों की नियुक्ति पर शासन की रोक लगने के कारण यह स्थिति हुई। इससे कई विद्यालय शिक्षक विहीन भी हो गए हैं। बीते माह लखनऊ में हुई बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया नगर क्षेत्र के स्कूलों में ग्रामीण अंचल से शिक्षकों की तैनाती कर दी जाए तथा जर्जर स्कूलों का कायाकल्प कराया जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ऐसे विद्यालयों की सूची मांगी गई है जो शिक्षक विहीन एवं जर्जर हाल में हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Oct 2019 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 12 Oct 2019 10:44 PM (IST)
..यहां तो 100 शिक्षकों की है जरूरत
..यहां तो 100 शिक्षकों की है जरूरत

रमेश त्रिपाठी, प्रतापगढ़ : नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में 100 शिक्षकों की जरूरत है। यहां सिर्फ 17 शिक्षकों की तैनाती है। पिछले तीन दशक से शिक्षकों की नियुक्ति पर शासन की रोक लगने के कारण यह स्थिति हुई। इससे कई विद्यालय शिक्षक विहीन भी हो गए हैं। बीते माह लखनऊ में हुई बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया नगर क्षेत्र के स्कूलों में ग्रामीण अंचल से शिक्षकों की तैनाती कर दी जाए तथा जर्जर स्कूलों का कायाकल्प कराया जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ऐसे विद्यालयों की सूची मांगी गई है, जो शिक्षक विहीन एवं जर्जर हाल में हैं। इसके साथ ही सचिव बेसिक शिक्षा परिषद रूबी सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों से विकल्प लेकर उन्हें नगर क्षेत्र में समायोजित करने का निर्देश दिया है।

नगर क्षेत्र के प्राइमरी स्कूलों में सृजित 117 शिक्षकों के पदों में से मात्र 17 शिक्षकों की नियुक्ति है। 100 शिक्षको के पद रिक्त चल रहे हैं। इसके साथ चार विद्यालय शिक्षक विहीन चल रहे हैं। नगर क्षेत्र में कुल 27 प्राइमरी व सात पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं। 27 प्राइमरी स्कूलों में सिर्फ 17 शिक्षकों की तैनाती है, यह सभी शिक्षक अपने अपने विद्यालयों में हेडमास्टर हैं। पांच विद्यालय ऐसे हैं जो शिक्षामित्रों के सहारे चल रहे हैं। इनमें प्राथमिक विद्यालय माधवगंज प्रथम, चिलबिला द्वितीय, पड़ाव वार्ड द्वितीय, बलीपुर प्रथम तथा प्राथमिक विद्यालय मकंद्रूगंज तृतीय शामिल हैं। नगर क्षेत्र के स्कूलों में कुल 15 शिक्षामित्रों की नियुक्ति है। इसी प्रकार नगर क्षेत्र में सात पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 21 शिक्षकों की नियुक्ति है, जबकि 33 शिक्षकों का पद सृजित है। छात्र संख्या की बात करें तो प्राइमरी स्कूलों में 1833 तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 585 छात्राएं हैं। नगर क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक स्कूल जर्जर हाल में हैं।

---------

शिक्षक विहीन विद्यालय

प्राथमिक विद्यालय माधवगंज द्वितीय

प्राथमिक विद्यालय दहिलामऊ द्वितीय

प्राथमिक विद्यालय करनपुर

प्राथमिक विद्यालय पल्टन बाजार

-----------

नगर क्षेत्र के प्राइमरी स्कूलों में ग्रामीण क्षेत्र से शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही जर्जर विद्यालयों का कायाकल्प होगा। बेसिक शिक्षा सचिव का आदेश अभी तक नहीं मिला है। आदेश मिलने पर ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों से विकल्प लेकर उन्हें नगर क्षेत्र में समायोजित किया जाएगा।

-अशोक कुमार सिंह, बीएसए, प्रतापगढ़

chat bot
आपका साथी