वन माफिया उजाड़ रहे जंगल

टाइगर रिजर्व जंगल में अवैध कटान रोकने को विभागीय अधिकारी मात्र कागजी खानापूरी करने में लगे हैं। वन माफिया जंगल से लाखों कीमत के पेड़ धड़ल्ले से काट रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 11:44 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 06:06 AM (IST)
वन माफिया उजाड़ रहे जंगल
वन माफिया उजाड़ रहे जंगल

पीलीभीत,जेएनएन: टाइगर रिजर्व जंगल में अवैध कटान रोकने को विभागीय अधिकारी मात्र कागजी खानापूरी करने में लगे हैं। वन माफिया जंगल से लाखों कीमत के पेड़ धड़ल्ले से काट रहे हैं।

दियोरिया टाइगर रिजर्व क्षेत्र में लंबे समय से माफियाओं द्वारा अवैध कटान किया जा रहा है। जंगल में अवैध कटान की पोल उस समय खुल गई जब 1 माह पूर्व साल के 17 बोटे लदी पिकअप को पुलिस ने पकड़ा था। जिसमें पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर पिकअप के ड्राइवर कल्लू उर्फ इरफान को जेल भेज दिया लेकिन वहीं रेंजर बा उनके अन्य अधिकारियों ने किसी भी अपराधी को नहीं पकड़ा इससे यह ज्ञात होता है कि कहीं ना कहीं दियोरिया रेंज के कर्मचारियों की मिलीभगत का मामला है,क्योंकि जहां पर पेड़ काटे गए थे वहां से बैरियर की दूरी ढाई सौ से 300 मीटर की है और दियोरिया से पूरनपुर को निकलने वाले रोड से महज उत्तर साइड में डेढ़ सौ मीटर की दूरी होगी जबकि जंगल में एक भी पेड़ पर कुल्हाड़ी से प्रहार होता है तो उसकी आवाज काफी दूर तक जाती है क्या वहां पर मौजूद कर्मचारियों को आवाज सुनाई नहीं दी। पेड़ दो की जगह 3 काटे गए थे। दियोरिया रेंज के किसी भी कर्मचारी ने अभी तक किसी भी लकड़ी माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है।

वन क्षेत्राधिकारी गिरीश श्रीवास्तव का कहना है कि अवैध कटान की शिकायत मिलने पर टीम द्वारा तत्काल छापा मारकर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी