मौसमी सब्जियां सस्ती, उपभोक्ताओं को राहत

इस बार सब्जियों पर भी काफी महंगाई की मार रही है। आलू-प्याज के भाव तो अब तक नीचे नहीं आए लेकिन अन्य मौसमी सब्जियां पालक मेथी मूली टमाटर गोभीशिमला मिर्च के दामों में खासी कमी आई है। एक पखवारा पहले तक ये सब्जियां काफी महंगी बिकती रही हैं। इससे निम्न-मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं को राहत मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 11:24 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 11:24 PM (IST)
मौसमी सब्जियां सस्ती, उपभोक्ताओं को राहत
मौसमी सब्जियां सस्ती, उपभोक्ताओं को राहत

पीलीभीत,जेएनएन : इस बार सब्जियों पर भी काफी महंगाई की मार रही है। आलू-प्याज के भाव तो अब तक नीचे नहीं आए लेकिन अन्य मौसमी सब्जियां, पालक, मेथी, मूली, टमाटर, गोभी,शिमला मिर्च के दामों में खासी कमी आई है। एक पखवारा पहले तक ये सब्जियां काफी महंगी बिकती रही हैं। इससे निम्न-मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं को राहत मिली है।

आलू-प्याज के दामों में तो फिलहाल कम होने का नाम नहीं ले रहे। अभी भी नया आलू और प्याज 40 से लेकर 50 रुपये प्रति किग्रा बिक रहा है लेकिन मौसमी सब्जियों के दामों में काफी गिरावट आ गई है। जो लौकी 40 रुपये तक बिक गई, वह अब सिर्फ दस रुपये में उपभोक्ताओं को मिलने लगी है। मेथी साग तो शुरुआत में 40 रुपये पाव बिका लेकिन अब इतने पैसों में एक किग्रा मिलने लगा है। इसी तरह से पालक 40 से घटकर 20 रुपये पर आ गई है। बैंगन भी पहले की तुलना में आधे दामों पर बिकने लगा है। गोभी शुरू में 60 से लेकर 80 रुपये प्रति किग्रा तक बिकी लेकिन अब दस से पंद्रह रुपये किग्रा दुकानदार आवाज लगाकर बेच रहे हैं। सब्जियां दाम पहले दाम अब

लौकी 40 रुपये 10 रुपये

बैंगन 40 रुपये 20 रुपये

मेथी साग 80 रुपये 40 रुपये

पालक 40 रुपये 20 रुपये

गोभी 60 रुपये 10-15 रुपये

शिमला मिर्च 80 रुपये 40 रुपये

मूली 25 रुपये 10 रुपये

टमाटर 60-80 रुपये 40 रुपये फोटो-19पीआइएलपी-28

आलू प्याज के अलावा अब मौसमी सब्जियां सस्ती हो जाने के कारण काफी राहत मिली है। पंद्रह दिन पहले तक काफी महंगे दामों पर हरी सब्जियां खरीदनी पड़ रही थीं।

अमृता सिंह, मुहल्ला थान सिंह फोटो-19पीआइएलपी-29

सर्दी बढ़ने के साथ ही मौसमी हरी सब्जियां अब आसानी से और कम दामों में मिलने लगी हैं। इससे रसोई का बजट कुछ काबू में आया है। हालांकि खानपान की अन्य चीजें अभी महंगी हैं।

पूनम सक्सेना, मुहल्ला खकरा फोटो-19पीआइएलपी-30

विभिन्न तरह के साग,गोभी, बैंगन, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों के दामों में कमी आने से सभी वर्गों के उपभोक्ताओं को राहत मिली है। आलू और प्याज के दाम भी कुछ नीचे आने चाहिए।

अंजली, मुहल्ला खकरा फोटो-19पीआइएलपी-31

पिछले महीने तक सब्जियों में काफी महंगाई रही है। ऐसे में क्या खरीदें और क्या नहीं, ये सोचना पड़ता था लेकिन अब दामों में कमी आने से काफी राहत मिली है।

राधा गौड़, मुहल्ला तखान

chat bot
आपका साथी