कोरोना से घटा परिवहन विभाग का राजस्व

कोरोना काल के चलते इस साल परिवहन विभाग को मिलने वाले राजस्व में गिरावट आई है। वैसे तो हर साल 35 से 36 करोड़ रुपये का राजस्व विभाग को मिलता रहा है लेकिन इस बार अभी तक सिर्फ 10 करोड़ राजस्व की वसूली हो सकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 11:35 PM (IST) Updated:Tue, 15 Sep 2020 05:06 AM (IST)
कोरोना से घटा परिवहन विभाग का राजस्व
कोरोना से घटा परिवहन विभाग का राजस्व

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना काल के चलते इस साल परिवहन विभाग को मिलने वाले राजस्व में गिरावट आई है। वैसे तो हर साल 35 से 36 करोड़ रुपये का राजस्व विभाग को मिलता रहा है, लेकिन इस बार अभी तक सिर्फ 10 करोड़ राजस्व की वसूली हो सकी है। कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने सवारी वाहनों का अप्रैल और मई दो महीनों का टैक्स माफ कर दिया जबकि माल वाहक वाहनों का अप्रैल माह का टैक्स माफ किया गया। राजस्व वसूली में कमी आने का यह भी एक प्रमुख कारण माना जा रहा है।

कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के कारण सरकार ने हर तरह के वाहनों के रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण, ड्राइविग लाइसेंस नवीनीकरण की वैधता दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी। कोरोना काल में नए वाहनों की बिक्री घटकर पचास फीसद रह गई है। ऐसे में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन के तौर पर विभाग को मिलने वाला राजस्व घट गया। जिन वाहन मालिकों पर टैक्स बकाया है, वे चुकाने की स्थिति में नहीं हैं। ऐसे में राजस्व जुटाने के लिए विभाग ने सख्ती शुरू कर दी है। पुराने बकाएदार 341 वाहनों के मालिकों से डेढ़ करोड़ की वसूली के लिए संबंधित तहसीलों को आरसी जारी की जा चुकी है। साथ ही पिछले तीन साल के बकाएदार 835 वाहनों की सूची तैयार कर ली गई। इन वाहनों के मालिकों से लगभग 37 लाख रुपये की वसूली होनी है। पिछले दिनों विभाग की ओर से टैक्स जमा नहीं करने वाले वाहनों के खिलाफ चेकिग अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान अब तक 110 वाहनों के चालान किए जा चुके, जबकि 24 अन्य वाहनों को सीज किया गया। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अमिताभ राय का कहना है कि राजस्व वसूली बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी