गरीब परिवारों को त्योहारों पर मिठास की सौगात

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अत्यंत निर्धन परिवारों को प्रति राशनकार्ड तीन किग्रा चीनी बाजार मूल्य से आधे से भी कम दामों पर मुहैया कराने की योजना शुरू की है। जिससे त्योहारी सीजन में वे भी मिठास का आनंद ले सकें। अंत्योदय योजना के सभी राशनकार्ड धारक परिवारों को लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 11:03 PM (IST)
गरीब परिवारों को त्योहारों पर मिठास की सौगात
गरीब परिवारों को त्योहारों पर मिठास की सौगात

पीलीभीत,जेएनएन : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अत्यंत निर्धन परिवारों को प्रति राशनकार्ड तीन किग्रा चीनी बाजार मूल्य से आधे से भी कम दामों पर मुहैया कराने की योजना शुरू की है। जिससे त्योहारी सीजन में वे भी मिठास का आनंद ले सकें। अंत्योदय योजना के सभी राशनकार्ड धारक परिवारों को लाभ मिलेगा।

शासन की ओर से राशन कार्ड पर नियंत्रित मूल्य की चीनी का वितरण वैसे तो वर्षों पहले बंद हो चुका है। कोरोना काल में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत माह के दूसरे पखवारा में सभी तरह के राशन कार्ड धारकों को तीन किग्रा गेहूं, दो किग्रा चावल प्रति यूनिट तथा एक किग्रा प्रति राशनकार्ड चना का वितरण पूरी तरह निश्शुल्क कराया जा रहा है। इसी क्रम में अब त्योहारी सीजन में अंत्योदय योजना का लाभार्थी परिवारों को मुफ्त गेहूं, चावल, चना के साथ ही तीन किग्रा चीनी प्रति राशनकार्ड सिर्फ 18 रुपये किग्रा की दर से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। बाजार में फुटकर चीनी के दाम इस समय 38 से 40 रुपये प्रति किग्रा हैं। जिले में अंत्योदय योजना के कुल 36 हजार 658 राशन कार्ड धारक हैं। इन सभी को नियंत्रित मूल्य पर चीनी मिलेगी। सरकार ने इस बार राशनकार्ड पर तीन किग्रा चीनी भी दिलाना शुरू कर दिया है। इससे हम जैसे गरीब परिवारों को काफी राहत मिली है। क्योंकि बाजार में चीनी काफी महंगी बिकती है। जिसे खरीदना मुश्किल हो जाता है।

मैराज फातिमा, मुहल्ला मोहम्मद वासिल बाजार में चीनी 38-40 रुपये किग्रा बिक रही है। ऐसे में सरकार ने तीन किग्रा चीनी 18 रुपये किलो के भाव दिलाने का इंतजाम किया है। इससे गरीबों को फायदा मिल रहा है।

नसरीन, मुहल्ला मोहम्मद वासिल सरकार ने त्योहारी सीजन में कम दाम पर चीनी दिलाने की व्यवस्था करके बहुत ही अच्छा कार्य किया है। अब चाय के लिए बाजार से महंगी चीनी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे काफी सहारा मिला है।

सपना, मुहल्ला बशीर खां नवरात्र और उसके बाद फिर दशहरा के दौरान बाजार से महंगी चीनी नहीं खरीदनी पड़ेगी। फिलहाल 18 रुपये किलो के हिसाब से तीन किग्रा चीनी राशनकार्ड पर प्राप्त हो गई है।

रामवती, मुहल्ला बशीर खां प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सिर्फ अंत्योदय योजना के लाभार्थियों के लिए प्रति राशनकार्ड तीन किग्रा चीनी 18 रुपये प्रति किग्रा की दर से उचित दर की सभी दुकानों से वितरित कराई जा रही है। इस महीने शासन ने योजना के तहत गेहूं, चावल, चना के साथ ही अंत्योदय के लाभार्थियों के लिए चीनी का आवंटन किया है।

अनंत प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी