जिले में गेहूं भंडारण को नहीं बची जगह

जिले में सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं के सुरक्षित भंडारण के लिए गोदामों में जगह नहीं बची है। गेहूं भंडारण के लिए राइस मिलों के 12 गोदामों को अधिग्रहण कर लिया गया, जिसके निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Apr 2018 02:45 AM (IST) Updated:Mon, 23 Apr 2018 02:45 AM (IST)
जिले में गेहूं भंडारण को नहीं बची जगह
जिले में गेहूं भंडारण को नहीं बची जगह

पीलीभीत : जिले में सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं के सुरक्षित भंडारण के लिए गोदामों में जगह नहीं बची है। गेहूं भंडारण के लिए राइस मिलों के 12 गोदामों को अधिग्रहण कर लिया गया, जिसके निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई।

पहली अप्रैल से समर्थन मूल्य योजना में सरकारी क्रय केंद्रों के माध्यम से गेहूं की खरीद की जा रही है। गेहूं खरीद होने के बाद भंडारण का कार्य किया गया। जिलेभर के गोदामों में गेहूं का भंडारण हो चुका है। किसी भी गोदाम में जगह नहीं बची है। जिलाधिकारी डॉ.अखिलेश कुमार मिश्र ने राइस मिलों के गोदामों का अधिगृहण करने के आदेश जारी कर दिए, जिसमें एनके एंड संस पूरनपुर, गर्ग राइस मिल पूरनपुर, अग्रवाल राइस मिल पूरनपुर, दयाल राइस मिल पूरनपुर, सूर्या एग्रो फूड्स पूरनपुर, गणपति राइस मिल पूरनपुर, ओम राइस मिल पूरनपुर, छीना राइस मिल पूरनपुर, गुरुकृपा राइस मिल पूरनपुर, बरकाती राइस मिल पूरनपुर, श्रीजी राइस मिल पूरनपुर, शिवा राइस मिल पूरनपुर शामिल हैं। इन राइस मिलों के गोदामों का निरीक्षण करने के लिए एसडीएम पूरनपुर शशिभूषण राय, तहसीलदार आनंद प्रकाश राय, तहसीलदार विवेक कुमार मिश्र, खंड विकास अधिकारी ऋषिपाल की ड्यूटी लगाई गई। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि इन गोदामों का निरीक्षण कर रिपोर्ट व फोटो 23 अप्रैल तक उपलब्ध करा दी जाए। जिला खाद्य विपणन अधिकारी डॉ.अविनाश कुमार झा ने बताया कि सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीदें गए गेहूं के भंडारण की व्यवस्था की जा रही है। राइस मिलों के गोदामों को अधिगृहीत किया गया है। इंसेट------

एफसीआइ के बाहर लगी ट्रकों की लाइन

जिला मुख्यालय पर भारतीय खाद्य निगम के गोदाम के बाहर गेहूं भरे ट्रकों की लाइन लगी रही। ट्रकों से गेहूं के उतार कर काम काफी धीमी गति से चल रहा है। एफसीआइ गोदाम से लेकर नेहरू ऊर्जा उद्यान तक ट्रकों की लाइन लगी रही, जिससे टाइगर रिजर्व को जाने वाली सफारी गाड़ी नहीं खड़ी हो पाई। टनकपुर हाइवे किनारे ट्रकों के खड़े होने की वजह से आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गेहूं भंडारण का काम तेज गति से शुरू हो जाए, तो जाम से लोगों को निजात मिलेगी।

इंसेट------

अब तक 38.27 प्रतिशत हो सकी गेहूं खरीद

समर्थन मूल्य योजना में जिलेभर में 137 सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की जा रही है, जिसमें खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपी पीसीयू, यूपी एग्रो, एसएफसी, कर्मचारी कल्याण निगम, एनसीसीएफ, नैफेड, भारतीय खाद्य निगम शामिल हैं। जनपद का लक्ष्य 153100 मीट्रिक टन दिया गया, जिसमें से 38.27 लक्ष्य की प्राप्त हो चुकी है। 7035 किसानों से गेहूं खरीदा गया।

chat bot
आपका साथी