जापानी टूरिस्ट ने की जंगल की सैर

टाइगर रिजर्व का नया पर्यटन सीजन शुरू होते ही देशी-विदेशी पर्यटकों का पहुंचना शुरू हो गया है। गत दिवस दुबई से यहां पहुंचे एक परिवार ने चूका ईको टूरिज्म स्पॉट का नजारा देखा। पूरे दिन चूका समेत अन्य स्थानों पर भ्रमण करके वह परिवार दिल्ली लौट गया। उधर जापान से भी एक महिला पर्यटक यहां पहुंची हैं। उन्होंने भी जंगल के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण किया। हालांकि इस दौरान उन्हें बाघ नहीं दिख पाने का मलाल भी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 01:48 AM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 01:48 AM (IST)
जापानी टूरिस्ट ने की जंगल की सैर
जापानी टूरिस्ट ने की जंगल की सैर

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : टाइगर रिजर्व का नया पर्यटन सीजन शुरू होते ही देशी-विदेशी पर्यटकों का पहुंचना शुरू हो गया है। गत दिवस दुबई से यहां पहुंचे एक परिवार ने चूका ईको टूरिज्म स्पॉट का नजारा देखा। पूरे दिन चूका समेत अन्य स्थानों पर भ्रमण करके वह परिवार दिल्ली लौट गया। उधर, जापान से भी एक महिला पर्यटक यहां पहुंची हैं। उन्होंने भी जंगल के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण किया। हालांकि इस दौरान उन्हें बाघ नहीं दिख पाने का मलाल भी रहा।

पीटीआर का नया पर्यटन सीजन शुरू हुए अभी सिर्फ दो दिन हुए हैं लेकिन इस दौरान स्थानीय लोगों के अलावा दूसरे जिलों के दर्जनों पर्यटक आ चुके हैं। चूका पर सभी तरह की हट पहले से ही बुक हो गई हैं। जापान से यहां पहुंचीं मिनाकी ताकाशीमा ने भी जंगल की सैर की। गाइड के माध्यम से उन्होंने जंगल के विभिन्न स्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जंगल में बाघों समेत दूसरे वन्यजीवों के वास के बारे में वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान बाघ देखने की उनकी बड़ी हसरत रही लेकिन जंगल का राजा फिलहाल उन्हें देखने को नहीं मिल सका है। पीटीआर के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल के अनुसार गत दिवस दुबई से एक परिवार जंगल की सैर करने आया था। उन लोगों ने चूका स्पॉट के अलावा अन्य स्थानों पर भी भ्रमण किया। चूका स्थल की प्राकृतिक सुंदरता ने इन पर्यटकों को काफी प्रभावित किया।

----------

chat bot
आपका साथी