ग्राम प्रधानों ने बहिष्कार कर किया प्रदर्शन

खंड विकास कार्यालय परिसर में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पेयजल सिचाई समेत कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए। प्रधानों ने आरोप लगाया कि कई ग्राम पंचायतों के स्टीमेट वित्तीय स्वीकृत के लिए लंबित पड़े हैं। सुविधा शुल्क मांगने के कार्यालय के आरोपित बाबू से समस्त पत्रावलियां अभी भी चेक कराई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 01:21 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 01:21 AM (IST)
ग्राम प्रधानों ने बहिष्कार कर किया प्रदर्शन
ग्राम प्रधानों ने बहिष्कार कर किया प्रदर्शन

पीलीभीत,जेएनएन: खंड विकास कार्यालय परिसर में क्षेत्र पंचायत की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पेयजल, सिचाई समेत कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए। प्रधानों ने आरोप लगाया कि कई ग्राम पंचायतों के स्टीमेट वित्तीय स्वीकृत के लिए लंबित पड़े हैं। सुविधा शुल्क मांगने के कार्यालय के आरोपित बाबू से समस्त पत्रावलियां अभी भी चेक कराई जा रही है। आक्रोशित ग्राम प्रधानों ने बैठक का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया।

ब्लाक प्रमुख तारावती गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही की पुष्टि की गई। इसके अलावा गांव में खराब पड़े हैंड पंपों के कारण लड़खड़ा रही पेयजल व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए उक्त हैंड पंपों को ठीक कराने व रीबोर कराने इसके अलावा कुछ ग्रामों में नए हैंड पंप लगवाने के प्रस्ताव पारित किए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्यों में तेजी लाने के साथ योजना की प्रगति पर विचार किया गया। क्षेत्रीय ग्रामों से गुजरने वाली नहरों की सफाई कराने व उनकी टेल तक पानी पहुंचाने के बारे में सिचाई विभाग के उच्चाधिकारियों से संपर्क कर इस मामले में कार्रवाई कराने का प्रस्ताव पास हुआ। गांव में खराब पड़ी स्ट्रटी लाइटों को ठीक कराने व नई स्ट्रीट लाइट लगवाने, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण शीघ्र कराने के बारे में भी विचार किया गया। स्वयं सहायता समूह जो निष्क्रिय पड़े हैं उन्हें सक्रिय बनाने के बारे में योजना तैयार की गई। इस मौके पर एडीओ पंचायत अवनीश गंगवार ने कहा कि गांव में बनाए जाने वाले सार्वजनिक शौचालयों का संचालन स्वयं सहायता समूह करेंगे। शौचालय महिलाओं के लिए ही बनाए गए हैं। चयनित व्यक्ति को छह हजार रुपये मानदेय व तीन हजार रुपये फिनायल झाड़ू आदि के लिए दिए जाएंगे। प्रधानों ने विकास खंड स्तर पर पक्के कार्य कराए जाने के लिए वित्तीय स्वीकृति नहीं दी जा रही है जबकि विकास खंड स्तर पर लगभग 2.25 करोड़ का पक्का कार्य कराया जा सकता है। कई ग्राम पंचायतों के स्टीमेट वित्तीय स्वीकृति के लिए पेंडिग पड़े है तथा स्टीमेट भी नहीं बनाए जा रहे हैं। चौसर हरदोपट्टी में कार्यरत रोजगार सेवक प्रीति देवी से सुविधा शुल्क मांगने की शिकायत बीडीओ से करने के बावजूद आरोपित बाबू से अभी भी फाइलें चेक कराई जा रही है। इन सभी आरोपों को लेकर प्रधानों ने बैठक का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वालों में प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष कालीचरन गंगवार, संजय शर्मा, जितेंद्र कुमार, गंगा देई, यशोदा देवी, अशोक कुमार, रूपलाल राठौर, रामवती, छोटे लाल, माया देवी, मधुकर शर्मा, हेतराम आदि ग्राम प्रधान शामिल थे।

chat bot
आपका साथी