शेल्टर होम की रसोइयों को मिलेगा पारिश्रमिक

शेल्टर होम में भोजन पका रहीं बेसिक शिक्षा विभाग की रसोइयों को पारिश्रमिक मिलने का रास्ता साफ हो गया है। दैनिक जागरण ने 1 जून के अंक में शेल्टर होम में कार्यरत रसोइयों की समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 10:26 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 10:26 PM (IST)
शेल्टर होम की रसोइयों को मिलेगा पारिश्रमिक
शेल्टर होम की रसोइयों को मिलेगा पारिश्रमिक

जेएनएन, पीलीभीत: शेल्टर होम में भोजन पका रहीं बेसिक शिक्षा विभाग की रसोइयों को पारिश्रमिक मिलने का रास्ता साफ हो गया है। दैनिक जागरण ने 1 जून के अंक में शेल्टर होम में कार्यरत रसोइयों की समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने सीडीओ व बीएसए को रसोइयों को पारिश्रमिक देने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

शेल्टर होम में रह रहे लोगों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की रसोइयां भोजन पका रहीं हैं। एक शेल्टर होम में चार-चार रसोइयां छह-छह घंटे की ड्यूटी कर रही हैं। रसोइयों को विभाग की ओर से मई व जून माह का मानदेय नहीं दिया जाता। इसके अलावा, शेल्टर होम में काम करने के एवज में भी पारिश्रमिक की व्यवस्था अभी तक नहीं की गई थी। दैनिक जागरण टीम ने शेल्टर होम में जाकर रसोइयों से जानकारी प्राप्त की। रसोइयों ने बताया कि वे छह घंटे की ड्यूटी मुफ्त में कर रही हैं। इसके बदले उन्हें कोई रुपया नहीं मिल रहा है। कुछ रसोइयां 3-4 किलोमीटर दूर से केवल शेल्टर होम में कार्य करने आती हैं। रसोइयों ने बताया कि शेल्टर होम में काम करने के कारण अब घरों में भी लोग उनसे भोजन नहीं बनवा रहे हैं। इससे उनके सामने आजीविका का भी संकट आ गया है।

पूरे मामले को प्रमुखता से दैनिक जागरण में जगह देकर प्रकाशित किया गया। मामला जिलाधिकारी के संज्ञान में आते ही तुरंत कार्यवाही भी दिखाई दी। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मुख्य विकास अधिकारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से वार्ता कर रसोइयों को काम मे बदले उचित पारिश्रमिक देने के निर्देश दिए। शेल्टर होम में रसोइयों से कार्य कराया जा रहा है तो उन्हें उचित पारिश्रमिक भी दिया जाएगा। इस संबंध में सीडीओ व बीएसए को दिशानिर्देश दिए गए हैं। विभाग द्वारा मानदेय न मिलने की स्थिति में आपदा प्रबंधन बजट से भुगतान कराया जाएगा।

- वैभव श्रीवास्तव, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी