जरूरी सामान जुटाने लगे नदिया पार के लोग

: शायद कम लोग ही जानते होंगे कि पीलीभीत जिले की कलीनगर तहसील का एक हिस्सा बारिश के मौसम में जिला मुख्यालय से लगभग कट जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 11:41 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jun 2018 11:41 PM (IST)
जरूरी सामान जुटाने लगे नदिया पार के लोग
जरूरी सामान जुटाने लगे नदिया पार के लोग

रमनगरा (पीलीभीत) : शायद कम लोग ही जानते होंगे कि पीलीभीत जिले की कलीनगर तहसील का एक हिस्सा ऐसा भी है जिसका संपर्क साल के 12 महीने कटा रहता है। शारदा के उस पार बसे गांवों के लोग बरसात में तब अधिक परेशान हो जाते हैं जब नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। इस समय पानी बढ़ा तो बरसात की सीजन के लिए सामान खरीदने लोग निकल पड़े तथा रमनगरा बाजार से जरूरत का सामान लेकर गए ताकि बरसात में बार बार इस पार न आना पड़े।

शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने से पौन एकड़ घाट से नाव का संचालन शुरू हो गया है। इस समय शारदा नदी में पानी काफी बढ़ा हुआ है तथा लोगों को आने जाने में नाव के सहयोग से पार होना पड़ रहा है। गोरख डिब्बी व थारू बस्ती के लोग रमनगरा बाजार में जरूरत का सामान नाव से पार करके ले जा रहे हैं। इस समय पहाड़ी इलाके में भारी बारिश होने के कारण बनबसा बैराज से पानी को छोड़ा गया। इस कारण शारदा नदी में जलस्तर बढ़ा हुआ है। नदी पार के ग्रामीण जिस जगह से पहले पैदल चलकर शारदा नदी को पार करते थे इस समय नाव का सहारा लेना पड़ रहा है। लोग अपनी जरूरत का सामान इस रमनगरा बाजार से पूरी बरसात भर सीजन का सामान ले जाते हैं जिससे कि बार बार इस पार आना न पड़े।

chat bot
आपका साथी