पीलीभीत-टनकपुर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण में तेजी

पीलीभीत से लेकर टनकपुर तक रेलवे लाइन पर चल रहे विद्युतीकरण कार्य में तेजी आई है। कार्यदायी संस्था ने पीलीभीत से टनकपुर तक 65 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन पर 1276 खंभे रेलवे लाइन के दोनों ओर लगाने के बाद रेलवे ट्रैक के ऊपर से उन्हें जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 11:41 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 11:41 PM (IST)
पीलीभीत-टनकपुर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण में तेजी
पीलीभीत-टनकपुर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण में तेजी

पीलीभीत,जेएनएन : पीलीभीत से लेकर टनकपुर तक रेलवे लाइन पर चल रहे विद्युतीकरण कार्य में तेजी आई है। कार्यदायी संस्था ने पीलीभीत से टनकपुर तक 65 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन पर 1276 खंभे रेलवे लाइन के दोनों ओर लगाने के बाद रेलवे ट्रैक के ऊपर से उन्हें जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया है।

दो दिन पहले मझोला के रेलवे स्टेशन पर मशीनी यंत्र से जोड़ने का कार्य तेजी के साथ शुरू हो गया है। पीलीभीत, मझोला, न्यूरिया, खटीमा, वनबसा, टनकपुर तक रेलवे लाइन के दोनों ओर विद्युतीकरण के लिए खंभे लगाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जिसमें न्यूरिया से खटीमा के बीच मात्र 200 खंभों का लगना बाकी रह गया है। जहां-जहां खंभे लग गए हैं, वहां पर कार्यदायी संस्था पावर ग्रिड प्राइवेट लिमिटेड नोएडा ने तेजी दिखाते हुए खंभों के जोड़ को तैयार कर दिया है। आगामी 21 मार्च तक रेलवे से अनुबंध किए गए कंपनी द्वारा कार्य को पूर्ण किया जाना है। इसके बाद रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने लगेंगी। यात्रियों के साथ-साथ रेलवे लाइन किनारे रहने वाले लोगों को भी इससे राहत मिलेगी। क्योंकि डीजल से चलने वाली ट्रेनों से धुएं का प्रदूषण होता है। मझोला रेलवे स्टेशन पर पिछले एक हफ्ते से कार्यदायी संस्था रेलवे की मशीनी यंत्र से दोनों ओर लगे विद्युत खंभे जोड़ दिए गए हैं। रेलवे की भाषा में इसे बूम कहते हैं। आगामी 15 दिसंबर से रेलवे लाइन के ऊपर से बिजली लाइन बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा। क्योंकि 21 मार्च तक कार्य पूर्ण किया जाना है। गत दिवस पूर्वोत्तर रेलवे ने इज्जत नगर मंडल से विद्युतीकरण के लिए इलेक्ट्रिक वेकेशन स्पेशल ने मझोला में न्यूरिया खटीमा पीलीभीत वनबसा टनकपुर दोनों और लगे खंभों को फाउंडेशन में लगाया था। दिसंबर के प्रथम सप्ताह में विद्युत पोल लगना कार्य पूरा हो जाएगा। ग्रीन पावर इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड नोएडा के मैनेजर अबू ताहिर ने बताया कि काम तेजी से चल रहा है। खंभे लगभग लग चुके हैं। रेलवे विद्युतीकरण डिवीजन लखनऊ परियोजना के मुख्य निदेशक सुधांशु देव दुबे एवं उप मुख्य विद्युत अभियंता पुलकित श्रीवास्तव ने कार्यदायी संस्था को विद्युतीकरण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इज्जत नगर मंडल के जन संपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह कहना है कि कार्यदायी संस्था रेलवे ट्रैक पर कार्य तेजी से कर रही है। ऐसे में तय अवधि तक कार्य पूर्ण हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी