UP News: यूपी में डॉल्फिन को मिला जलीय जीव का दर्जा; CM योगी ने किया एलान; जनता से नदियों को साफ रखने की अपील

UP News उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा डॉल्फिन को राज्य जलीय जीव घोषित किया है। प्रदेश की नदियों एवं तालाबों में डॉल्फिन की संख्या लगभग 2000 आंकी गई है। सीएम ने तालाबों एवं नदियों की पवित्रता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर देते हुए डॉल्फ़िन गंगा यमुना चंबल घाघरा राप्ती और गेरुआ जैसी नदियों में पाई जाती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 07 Oct 2023 06:45 AM (IST) Updated:Sat, 07 Oct 2023 06:45 AM (IST)
UP News: यूपी में डॉल्फिन को मिला जलीय जीव का दर्जा; CM योगी ने किया एलान; जनता से नदियों को साफ रखने की अपील
UP News: यूपी में डॉल्फिन को मिला जलीय जीव का दर्जा; CM योगी ने किया एलान

HighLights

  • योगी आदित्यनाथ ने गंगा डॉल्फिन को राज्य जलीय जीव घोषित किया
  • उत्तर प्रदेश में गंगा डॉल्फ़िन की अनुमानित आबादी लगभग 2000 आंकी गई है।

एजेंसी, पीलीभीत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा डॉल्फिन को राज्य जलीय जीव घोषित किया है। प्रदेश की नदियों एवं तालाबों में डॉल्फिन की संख्या लगभग 2000 आंकी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटकों एवं स्थानीय निवासियों दोनों के लिए प्लास्टिक का प्रयोग करने से बचना जरूरी माना, क्योंकि यह नदियों के लिए घातक है। देश में डॉल्फिन गंगा, यमुना, चंबल, घाघरा, राप्ती तथा गेरुआ जैसी नदियों में पाई जाती हैं।

डॉल्फिन की आबादी 2000 हजार

सीएम ने तालाबों एवं नदियों की पवित्रता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर देते हुए डॉल्फ़िन गंगा, यमुना, चंबल, घाघरा, राप्ती और गेरुआ जैसी नदियों में पाई जाती हैं। उत्तर प्रदेश में गंगा डॉल्फ़िन की अनुमानित आबादी लगभग 2000 आंकी गई है।

मुख्यमंत्री ने वन्यजीवों के साथ बात करने तथा स्थानीय निवासियों को ट्रेनिंग देने के महत्व पर जोर दिया। सीएम ने रोजगार के अवसर पैदा करने और समुदाय के भीतर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से टाइगर रिजर्व से जुड़े गांवों के व्यक्तियों को गाइड के रूप में प्रशिक्षित करने का भी प्रस्ताव रखा।

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) व वन विभाग की टीमें हाल ही में उत्तर प्रदेश के हापुड जिले में गढ़ गंगा में GPS की मदद से डॉल्फ़िन की गिनती कर रही हैं। गढ़ गंगा में चल रही डॉल्फिन गणना के बारे में डीएफओ संजय कुमार मल्ल ने कहा, 'यह मेरी गंगा मेरी डॉल्फिन 2023 अभियान नाम से एक अभियान है। इसके तहत मुजफ्फरपुर बैराज के पास से लेकर पूरे नरौरा बैराज तक गंगा नदी में डॉल्फिन की गिनती की जारी है।

यह भी पढ़ें- IAS Suhas LY: सुहास एलवाई ने ऑस्ट्रेलिया पैरा बैडमिंटन में जीता कांस्य पदक, कही ये बातें

chat bot
आपका साथी