परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे रखेंगे नजर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 11:11 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 11:11 PM (IST)
परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे रखेंगे नजर
परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे रखेंगे नजर

पीलीभीत : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए हाईटेक तरीके से निगरानी की जाएगी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के केंद्रों में कक्ष से लेकर मुख्य द्वार तक पर सीसीटीवी कैमरों की निगहबानी होगी। फर्जी विद्यार्थी और अवांछनीय तत्वों के प्रवेश तो रुकेगा ही, परीक्षार्थी चेकिंग में नजरें बचाकर नकल भी नहीं ले जा पाएंगे। जिले में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। हर केंद्र संचालक को इंतजाम पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिले में बनाए गए हैं 73 केंद्र

सत्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं के लगभग 48 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जिले में कुल 73 विद्यालयों को केंद्र बनाया है। इंतजामों को अभी से मुकम्मल किया जाने लगा है। संवेदनशील केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे।

नकलचियों की फुसफुसाहट भी होगी रिकॉर्ड

परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कक्ष में दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे के साथ वॉयस रिकॉर्डर भी लगवाए गए हैं। फुटेज के साथ ही नकलची विद्यार्थियों की फुसफुसाहट भी कैद होगी। मुख्य द्वार से लेकर सभी परीक्षा कक्षों में लगे सीसीटीवी कैमरों का लिंक प्रधानाध्यापक कक्ष में बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम में होगा। वहीं से सीधे स्क्रीन पर लाइव स्थिति देखी जा सकेगी। चेकिंग के वक्त गेट पर विशेष मॉनीट¨रग की जाएगी।

जिले में बोर्ड परीक्षार्थी

27109 : हाईस्कूल में

20841 : इंटरमीडिएट में

बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से कराया जाएगा। सीसीटीवी कैमरों से पूरे परीक्षा केंद्र पर नजर रखी जाएगी। संवेदनशील केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाएगी।

-संत प्रकाश, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी