विलुप्त प्रजाति की गोह की संख्या बढ़ने की संभावना

पीटीआर में वन्यजीव गणना का आज अंतिम चरण पूरा हो जाएगा। पूर्व की गणना के आधार पर माना जा रहा है कि बाघ हिरन भालू आदि जीव ही नहीं बल्कि विलुप्त के कगार पर पहुंच चुकी गोह की भी संख्या में इजाफा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 11:23 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 11:23 PM (IST)
विलुप्त प्रजाति की गोह की संख्या बढ़ने की संभावना
विलुप्त प्रजाति की गोह की संख्या बढ़ने की संभावना

पीलीभीत: पीटीआर में वन्यजीव गणना का आज अंतिम चरण पूरा हो जाएगा। पूर्व की गणना के आधार पर माना जा रहा है कि बाघ, हिरन, भालू आदि जीव ही नहीं बल्कि विलुप्त के कगार पर पहुंच चुकी गोह की भी संख्या में इजाफा हो रहा है।

प्रथम और द्वितीय चरण की गणना में टीमों को मिले इनपुट के अनुसार ये माना जा रहा है कि दियोरिया रेंज में गोह की तादात में अच्छी वृद्धि हुई है । गोह का शरीर छिपकली की तरह दिखता है लेकिन आकार में यह बड़ा होता है। टाइगर रिजर्व क्षेत्र मे हालांकि गणना पत्र के मुताबिक सभी जीवों में इजाफा देखा गया है लेकिन दुर्लभ प्रजाति के गोह के दिखाई पड़ने से विभागीय अधिकारियों का उत्साह बढ़ा है । गोह ज्यादातर हरे भरे जंगलों और छोटी झाड़ियों के बीच रहना पसंद करता है। इसलिए माना यह भी जा रहा है कि महोफ रेंज और हरिपुरा रेंज विशेष अभियान चलाये जाये तो गोह की प्रजाति को और देखा जा सकेगा। पिछले दिनों गणना से पूर्व पीटीआर द्वारा आयोजित कार्यशाला में जानकारों यह कहा था कि गोह की विलुप्तता का कारण देश में इनके अंगों और खालों की तस्करी की एक पूरी चैन जो बंगाल, उड़ीसा, कर्नाटक और तमिलनाडु के क्षेत्रों में काम कर रही है। विदेशों में इनके शरीर के चमड़े से पर्स, बैग इत्यादि तैयार कर बाजार में बेचा जाता है। वही गोह के शारीरिक अंगों से तैयार भोज्य पदार्थ की चाइना और अफ्रीका के क्षेत्रों में भारी मांग रहती है।

आज होगी अंतिम चरण की गणना

नौ मई से चलाई जा रही वन्यजीव गणना का आज अंतिम चरण पुरा हो जायेगा । तत्पश्चात 60 टीमों द्वारा तैयार ब्योरा मुख्य वन संरक्षक को भेजा जायेगा । गणना में जीवों की पुष्टि 29 मई के बाद ही की जानी है।

गणना में विलुप्त जीवों के लिए सभी टीम के सदस्यों से कहा गया है, गोह यहां के क्षेत्रों में कम पाया जाता है लेकिन अभी इस विषय पर नही कहा जा सकता जब तक गणना के आधिकारिक तौर पर पुष्टि नही हो जाती। 29 मई के बाद ही गणना का परिणाम जाहिर किया जाएगा।

- आदर्श कुमार, डीएफओ पीटीआर।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी