वॉक-वे के निर्माण को कंपनी का चयन, जल्द शुरू होगा काम

एनएमआरसी की ओर से एक्वा और ब्लू लाइन को जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले वॉक-वे का काम अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। इस वॉक-वे के लिए पिछले महीने टेंडर निकाला गया था। पिछले दिनों टेंडर प्रक्रिया के बाद एक कंपनी को कार्य सौंप दिया गया है। अब ये कंपनी अगले कुछ दिनों में यहां पर इसके निर्माण का काम शुरू कर देगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 10:36 PM (IST)
वॉक-वे के निर्माण को कंपनी का चयन, जल्द शुरू होगा काम
वॉक-वे के निर्माण को कंपनी का चयन, जल्द शुरू होगा काम

जागरण संवाददाता, नोएडा :

एनएमआरसी की ओर से एक्वा और ब्लू लाइन को जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले वॉक-वे का काम अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। इस वॉक-वे के लिए पिछले महीने टेंडर निकाला गया था। टेंडर प्रक्रिया के बाद एक कंपनी को कार्य सौंप दिया गया है। अब ये कंपनी अगले कुछ दिनों में यहां पर इसके निर्माण का काम शुरू कर देगी।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) की एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) की ब्लू लाइन को जोड़ने की कवायद शुरू होने वाली है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर के सेक्टर-51 और सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। यहां 300 मीटर लंबा वॉक-वे बनाया जाएगा। इस वॉक-वे के सहारे मेट्रो के यात्री एक्वा और ब्लू लाइन के लिए आ और जा सकेंगे। यह ऊपर से ढका होगा। साथ ही दोनों ओर रे¨लग भी होगी। यह दो लेन का होगा।

एनएमआरसी के मुताबिक ब्लू और एक्वा लाइन तक पैसेंजरों को पहुंचाने के लिए एक वॉक-वे और 5 मीटर का कैरिज-वे मुहैया कराया जा रहा है। कैरिज वे पर गोल्फ कार्ट की सुविधा रहेगी, इसमें एक साथ 6 लोग बैठ सकेंगे। एक्वा लाइन पर उतरने वाले पैसेंजर इस गोल्फ कार्ट में बैठकर ब्लू लाइन तक जा सकेंगे। उनको ये सुविधा फ्री दी जाएगी। गोल्फ कार्ट को चलाने के लिए 5 मीटर का स्पेशल कैरिज-वे बनाया जाएगा। इसके लिए भी कुछ दिनों में काम शुरू होगा। चूंकि अभी ब्लू लाइन को शुरू होने में कुछ समय लगेगा, तब तक ये दोनों चीजें बनवा ली जाएंगी। इससे यात्रियों को दोनों लाइनों का इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं होगी।

----------------

एक्वा लाइन के उद्घाटन समारोह में खर्च होंगे 2.5 करोड़ रुपये

एक्वा लाइन का निरीक्षण कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की ओर से किया जा चुका है। एक सप्ताह में सीएमआरएस अपनी रिपोर्ट देंगे। रिपोर्ट के आधार पर मिली खामियों को दूर किया जाएगा। इसके बाद एक्वा लाइन पर व्यवसायिक संचालन शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में योजना का उद्घाटन भी भव्य किया जाएगा। इसके लिए नोएडा मेट्रो रेल कार्पोरेशन (एनएमआरसी) ने तैयारी शुरू कर दी है। जनसभा व उद्घाटन समारोह के लिए करीब ढाई करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही स्थान चिह्नित करने का काम किया जा रहा है। यह कार्य एक कंपनी द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए एनएमआरसी ने कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। किसी एक कंपनी का चयन किया जाएगा।

29.7 किलोमीटर लंबे ट्रेक का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। पूरे रूट पर 21 मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं। 11 से 13 दिसंबर तक चले सीएमआरएस द्वारा कई चरणों में एक्वा लाइन का निरीक्षण किया गया था। जिसमें मेट्रो की स्पीड से लेकर स्टेशन पर सुविधाओं, गेट खुलने व बंद होने का समय इत्यादि का निरीक्षण किया गया था। इसकी जांच के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। संभावना है कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा किया जा सकता है। लिहाजा एनएमआरसी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। समारोह भव्य होना है लिहाजा जनसभा की तैयारी भी होगी। यहां प्रधानमंत्री का समय मिलते ही समारोह का आयोजन किया जाएगा। हालांकि अभी उद्घाटन की तारीख तय नहीं की गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि दिसंबर के अंत तक एक्वा को हरी झंडी दिखाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी