शिव की जटाओं में धारण चंद्रमा को देखकर सुहागिनों ने किया पारण

सुहागिनों ने चांद का दीदार कर करवाचौथ व्रत का पारण किया लेि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:55 PM (IST)
शिव की जटाओं में धारण चंद्रमा को देखकर सुहागिनों ने किया पारण
शिव की जटाओं में धारण चंद्रमा को देखकर सुहागिनों ने किया पारण

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सुहागिनों ने चांद का दीदार कर करवाचौथ व्रत का पारण किया, लेकिन शहर में इस बार व्रत का पारण खास तरीके से किया गया। बारिश के चलते बादलों में चांद के छिपने के कारण सुहागिनों ने शिव की जटाओं में धारण चंद्रमा को देखकर, अन्य शहरों में निकले चांद को आनलाइन देखते हुए और दिन बदलने के बाद अ‌र्घ्य देकर व्रत का पारण किया है। दिन भर पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत धारण करने के बाद सुहागिनों ने रात में पूजन-अर्चन किया। इस दौरान महिलाओं ने अखंड सौभाग्य की मनोकामनाओं के साथ करवा कथा और शिव-पार्वती की पूजा सुख और समृद्धि के लिए किया। रविवार रात आठ बज कर सात मिनट के मुहूर्त पर चांद नही निकलने पर सुहागिनों ने पंडितों से पारण का तरीका पूछा। ज्यादातर महिलाओं ने इस दौरान भगवान शिव की जटाओं में धारण चंद्रमा को देखा। उसके बाद थाली में चावल और सफेद चंदन के साथ चंद्रमा की आकृति बनाकर बीज मंत्र पढ़ते हुए अ‌र्घ्य दिया है।

-------------

ऐसे किया व्रत का पारण

चांद का दीदार समय से नही होने पर भगवान शंकर के जाटाओं में स्थित चंद्रमा को देखने के बाद अ‌र्घ्य देकर व्रत का पारण किया। इस बार का पर्व खास था। चांद ने इंतजार कराया है।

-शालिनी शुक्ला, निवासी सेक्टर- 12

-----------------------

पंजाब के संगरूर में रहने वाले अपने भाई को आनलाइन फोन कर चांद का दीदार किया। इसके बाद छलनी से पति को देखकर पारण किया है। इस बार यह पर्व खास रहा। नए तरीके से पूजन-अर्चन किया है।

-चिकी गोयल, निवासी सेक्टर -77

------

चांद के नही दिखने के कारण रात 12 बजे के बाद दिन बदलने पर अ‌र्घ्य देकर पारण किया है। इस दौरान दिनभर निर्जला व्रत रखकर शिव-पार्वती की पूजा की है।

-बरखा भारती, निवासी सेक्टर- 56

------------

रात में साढे़ नौ बजे लखनऊ स्थित घर पर फोन करने पर चांद निकलने की जानकारी मिली। जिसके बाद चंद्रमा को अ‌र्घ्य देकर व्रत का पारण किया है।

-स्वाती पांडे , हाइड पार्क

----------

भगवान शिव की पूजा अर्चना के बाद रात करीब दस बजे अ‌र्घ्य देकर व्रत का पारण किया है। पति और परिवार ने हमेशा की तरह आज भी ख्याल रखा है।

-अंशिका सिंह, गौड़ स्पो‌र्ट्स वुड

---------

विभिन्न जगहों पर हुए सामूहिक आयोजन :

करवाचौथ के मौके पर रविवार को सामूहिक आयोजनों में महिलाओं ने मैरून रंग की साड़ियां, चूड़ियां और पिया के नाम की मेहंदी लगाकर शामिल हुई। इस दौरान करवा कथा और मंगलगान कर महिलाएं पूजन सामाग्रियों को एक दूसरे को देकर पूजन-अर्चन करते हुए अखंड सौभाग्य की कामना करती रहीं। सज संवर कर पूजन करने पहुंची महिलाओं ने एक दूसरे को बधाई दी है। इस मौके पर सेक्टर- 34 स्थित बी- 3 आरावली अर्पाटमेंट में करवाचौथ पर्व के मौके पर संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विष्णु एंक्लेव सोसायटी, सेक्टर- 35 के कम्यूनिटी सेंटर सहित अन्य कई जगहों पर महिलाओं ने पूजन अर्चन किया है। साथ शहर की कई सोसायटियों और मंदिरों में लोग पूजा करने के लिए दिनभर पहुंचते रहे।

chat bot
आपका साथी