हर बुधवार मनेगा सीट बेल्ट व हेलमेट डे

शासन ने बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए अब हर बुधवार को जिले में हेलमेट व सीट बेल्ट दिवस मनाने का फैसला किया है। इसके तहत परिवहन व यातायात विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सड़क पर हेलमेट व सीट बेल्ट की जांच करेंगे। दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट लगाना होगा नहीं तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jul 2019 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 11:30 PM (IST)
हर बुधवार मनेगा सीट बेल्ट व हेलमेट डे
हर बुधवार मनेगा सीट बेल्ट व हेलमेट डे

जागरण संवाददाता, नोएडा : शासन ने बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए अब हर बुधवार को जिले में हेलमेट व सीट बेल्ट दिवस मनाने का फैसला किया है। इसके तहत परिवहन व यातायात विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सड़क पर हेलमेट व सीट बेल्ट की जांच करेंगे। दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट लगाना होगा, नहीं तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की तरफ से दो वर्ष पहले इस योजना की शुरुआत की गई थी, लेकिन धीरे-धीरे यह ठंडे बस्ते में चली गई। अब दोबारा उच्चाधिकारियों ने प्रत्येक बुधवार को हेलमेट व सीट बेल्ट दिवस के रूप में मनाने को कहा है, जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं में मरने व घायल होने वालों की संख्या कम हो सके। सेक्टर 32 परिवहन विभाग के मुताबिक पहले से ही यह योजना लागू है। विभाग कार्रवाई करता भी है, लेकिन कुछ दिनों से कर्मचारियों की कमी होने से व्यापक स्तर पर अभियान चलाना संभव नहीं था, अब अधिकारियों व कर्मियों की संख्या बढ़ गई है। हर सप्ताह बुधवार को सीट बेल्ट हेलमेट मनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी