अब हर सरकारी कॉलेज में शुरू होगी 'अनामिका' की तलाश

अब उच्च शिक्षा संस्थानों में होगा कागजों के सत्यापन का काम।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:05 AM (IST)
अब हर सरकारी कॉलेज में शुरू होगी 'अनामिका' की तलाश
अब हर सरकारी कॉलेज में शुरू होगी 'अनामिका' की तलाश

जागरण संवाददाता, नोएडा : बेसिक शिक्षा विभाग में अनामिका शुक्ला नाम से 25 जिलों के कस्तूरबा गांधी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की खबर से पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा है। जिसके बाद अब उच्च शिक्षा संस्थानों में भी 'अनामिका' की तलाश शुरू हो गई है। उच्च शिक्षा विभाग अब शिक्षकों और प्रोफेसरों के दस्तावेजों की जांच शुरू करेगा। इसके लिए हर जिले में जुलाई में कमेटी का गठन किया जाएगा। सब कमेटी बनाकर शुरू होगा सत्यापन का कार्य

दस्तावेजों के सत्यापन के लिए जिला प्रशासन को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के लिए कहा है। जिसमें अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम), अपर पुलिस आयुक्त और बतौर सचिव उच्च शिक्षा अधिकारी शामिल होंगे। इस कमेटी के अगुआई में सब कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें एसडीएम, जिले के प्रमुख सरकारी कॉलेज के प्राचार्य और विश्वविद्यालय के वित्तीय अधिकारी शामिल होंगे, जोकि शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे और उसकी रिपोर्ट मुख्य कमेटी को भेजेंगे।

-------

डिग्री से लेकर पहचान पत्र सभी की होगी जांच

मेरठ मंडल में ज्यादातर सरकारी कॉलेज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत आते हैं, जिसमें शिक्षकों और प्रोफेसरों की डिग्री से लेकर, उनके प्रमाण पत्र, पहचान पत्र सभी की जांच की जाएगी। वहीं सहायता प्राप्त कॉलेजों में सत्यापन का कार्य अलग से किया जाएगा। इसके लिए अलग से सब कमेटी बनेगी, जिसमें एसडीएम, एक प्रमुख कॉलेज की प्राचार्य और शिक्षक को शामिल किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग में हुए शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़े के बाद से अब उच्च शिक्षा संस्थानों में भी शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। जिसमें उनकी डिग्री से लेकर पहचान पत्र सभी जांचे जाएंगे। इसके लिए जल्द से जल्द कमेटी का गठन किया जाएगा और रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

- राजीव कुमार गुप्ता, उच्च शिक्षा अधिकारी, मेरठ और सहारनपुर मंडल

chat bot
आपका साथी