नया सत्र हुआ चालू, छात्रों को नहीं मिले अंकपत्र

प्रदेश सरकार के नया सत्र समय से चालू कराने के फरमान को चौधरी चरण ¨सह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) ने लागू तो कर दिया। लेकिन इसके लिए पूरी तरह से तैयारी नहीं कर पाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Jul 2018 12:17 AM (IST) Updated:Tue, 17 Jul 2018 12:17 AM (IST)
नया सत्र हुआ चालू, छात्रों को नहीं मिले अंकपत्र
नया सत्र हुआ चालू, छात्रों को नहीं मिले अंकपत्र

जागरण संवाददाता, नोएडा :

समय से नया सत्र चालू करने के प्रदेश सरकार के फरमान को चौधरी चरण ¨सह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) ने बिना तैयारियों के लागू कर दिया। इसका उदाहरण विवि से संबद्ध कालेजों में अब तक अंकपत्रों का नहीं पहुंचना है। इस वजह से छात्र अगली कक्षाओं और अन्य संस्थानों में दाखिला नहीं ले पा रहे हैं।

बता दें कि प्रदेश सरकार को छात्रों द्वारा समय से नया सत्र चालू नहीं होने की शिकायतें मिल रही थीं। समय से सत्र चालू नहीं होने से उनकी कक्षाएं पूरी नहीं हो पाती थीं। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने सीसीएसयू को इस बार नया सत्र समय से चालू करने को कहा था। विवि ने आनन-फानन में संबद्ध कॉलेजों को नौ जुलाई से कक्षाएं शुरू करने करने के निर्देश जारी कर दिए, लेकिन अंकपत्रों को कॉलेजों में नहीं भिजवा पाया। इस वजह से स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र परेशान हैं। वह दूसरी कक्षाओं में दाखिला नहीं ले पा रहे हैं। छात्र अंक पत्र के लिए रोजाना कॉलेजों के चक्कर काट रहे है। लेकिन उनको निराशा ही हाथ लग रही है। हालांकि विवि ने कुछ विषय के छात्रों के अंकपत्र कॉलेजों में भेज दिये हैं। छात्रों ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय एक तरफ नौ जुलाई से कक्षाएं शुरू कराने की बात करता है। वहीं, दूसरी तरफ परीक्षा पास कर चुके छात्रों को अंकपत्र मुहैया नहीं करा पा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि जब छात्रों ने अगली कक्षा में दाखिला ही नहीं लिया तो कक्षाएं कैसी शुरू कर दी गईं। विश्वविद्यालय द्वारा सभी कक्षाओं के अंकपत्र भेजे जा रहे हैं। सभी कॉलेजों में अगले दो-तीन दिनों में सभी अंकपत्र पहुंच जाएंगे। जो छात्र अंकपत्र की वजह से दाखिला नहीं ले पा रहे हैं, वह कॉलेज से माइग्रेशन बनाकर दाखिला ले सकते हैं।

- डॉ प्रशांत कुमार, प्रवक्ता, सीसीएसयू

chat bot
आपका साथी