नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक बसेगा नया शहर

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक नया शहर बसाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 08:53 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 08:53 PM (IST)
नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक बसेगा नया शहर
नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक बसेगा नया शहर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक नया शहर बसाया जाएगा। प्राधिकरण इसे मास्टर प्लान 2041 में शामिल करेगा। एयरपोर्ट से बुलंदशहर के चौला रेलवे स्टेशन के बीच की भूमि भी मास्टर प्लान में शामिल कर इसे वेयरहाउस एवं लॉजिस्टिक के लिए आरक्षित किया जाएगा। मास्टर प्लान तैयार करने के लिए प्राधिकरण सलाहकार एजेंसी का चयन कर रहा है। दो माह में मास्टर प्लान तैयार होगा।

एनसीआर प्लानिग बोर्ड राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का मास्टर प्लान 2041 तैयार कर रहा है। एनसीआर में आने वाले विकास प्राधिकरणों से मास्टर प्लान 2041 तैयार करने को कहा गया है। प्राधिकरणों के मास्टर प्लान को एनसीआर के मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण ने मास्टर प्लान तैयार करने के लिए सलाहकार कंपनी की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले माह कंपनी का चयन हो जाएगा।

-------------

पहले फेज के अधिकतर गांव होंगे मास्टर प्लान में शामिल

मास्टर प्लान 2041 में यमुना प्राधिकरण के पहले फेज में आने वाले गौतमबुद्ध नगर व बुलंदशहर जिले के 96 गांवों में अधिकतर सम्मलित हो जाएंगे। इसमें से काफी गांव अभी मास्टर प्लान 2021 का हिस्सा नहीं है। लेकिन औद्योगिक इकाईयों के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्राधिकरण अब इन्हें मास्टर प्लान में शामिल करने जा रहा है।

प्राधिकरण नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सामने नया शहर बसाएगा। यह शहर दो हजार एकड़ क्षेत्र में बसाया जाएगा। यह शहर जिस भूमि पर बसेगा। उसे मास्टर प्लान 2041 में शामिल किया जाएगा। अभी यह भूमि प्राधिकरण के हरित क्षेत्र में दर्ज है। वहीं एयरपोर्ट आने के बाद इलाके में लॉजिस्टिक एवं वेयरहाउसिग की गतिविधियों की संभावनाओं को देखते हुए करीब 12 हजार हेक्टेयर जमीन भी मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगी। यह जमीन एयरपोर्ट से चौला रेलवे स्टेशन के बीच होगी। इससे लॉजिस्टिक व वेयरहाउसिग सेक्टर एयरपोर्ट व रेलवे से जुड़ जाएगा।

----------------

मास्टर प्लान में शामिल होने के बाद जमीन अधिग्रहण होगा शुरू

मास्टर प्लान में नए गांवों के शामिल होने के बाद प्राधिकरण इनकी जमीन का अधिग्रहण कर विकास योजनाओं के लिए सेक्टर विकसित करेगा। भूखंड आवंटन करने के लिए प्राधिकरण के पास पर्याप्त जमीन उपलब्ध हो जाएगी।

---------------

मास्टर प्लान तैयार कराने के लिए सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है। दो माह में मास्टर प्लान तैयार कर लिया जाएगा।

डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी