Supertech Twin Tower: नोएडा के ट्विन टावर में लगा विस्फोटक, 28 अगस्त को धमाकों के साथ ढह जाएगी 40 फ्लोर की बिल्डिंग

Supertech Twin Tower सेक्टर-93ए में दोनों टावरों को गिराने के लिए एडफिस कंपनी ने सियान टावर में चार्जिंग प्रक्रिया (विस्फोटक रखने की प्रक्रिया) पूरी कर ली है। एपेक्स में चार्जिंग का काम 24 अगस्त तक पूरा होगा। दोनों टावर में विस्फोटक लगाने का कार्य 13 अगस्त से शुरू हुआ था।

By GeetarjunEdited By: Publish:Wed, 17 Aug 2022 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 17 Aug 2022 11:12 PM (IST)
Supertech Twin Tower: नोएडा के ट्विन टावर में लगा विस्फोटक, 28 अगस्त को धमाकों के साथ ढह जाएगी 40 फ्लोर की बिल्डिंग
नोएडा के ट्विन टावर में लगा विस्फोटक, 28 अगस्त को धमाकों के साथ ढह जाएगी 40 फ्लोर की बिल्डिंग।

नोएडा, जागरण संवाददाता। सेक्टर-93ए में दोनों टावरों को गिराने के लिए एडफिस कंपनी ने सियान टावर में चार्जिंग प्रक्रिया (विस्फोटक रखने की प्रक्रिया) पूरी कर ली है। एपेक्स में चार्जिंग का काम 24 अगस्त तक पूरा होगा। दोनों टावर में विस्फोटक लगाने का कार्य 13 अगस्त से शुरू हुआ था।

एडफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने कहा कि पिछले पांच दिन में एपेक्स टावर की तीन मंजिल के अलावा सियान टावर में 10 प्राथमिक और सात सेकेंडरी मंजिल पर काम पूरा कर लिया है। इस टावर को पहले दिन पूरी तरह से कवर कर दिया गया था। अब एपेक्स की 24वीं और 22वीं मंजिल की चार्जिंग शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें- NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक का मामला, आरोपित बोला था- शरीर में लगी है चिप, मुझे कोई और कंट्रोल कर रहा

28 अगस्त गिराए जाएंगे दोनों टावर

चार्जिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 15 दिन की समय सीमा रखी गई है, वहीं फ्लोर पर काम करने वाली 16 टीमें एक-दो दिन पहले काम पूरा कर सकती हैं। 28 अगस्त को दोनों टावर को गिराया जाएगा।

एपेक्स टावर में 11 प्राइमरी फ्लोर और सात सेकेंडरी फ्लोर हैं। बेसमेंट के सभी तलों पर विस्फोटक व सेकंड बेसमेंट के 60 प्रतिशत पिलर में विस्फोटक लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Raju Shrivastav Health Update: राजू श्रीवास्तव 8वें दिन भी वेंटिलेटर पर; AIIMS ने दी राहत भरी खबर

एपेक्स में लगेगा अधिक समय

मयूर मेहता ने बताया कि सियान से ऊंचे एपेक्स टावर की चार्जिंग में विभिन्न कारणों से अधिक समय लगेगा। इसमें प्रति फ्लोर 110 पिलर हैं। जैसे-जैसे नीचे की फ्लोर की चार्जिंग शुरू होगी, वहां विस्फोटक की मात्रा ज्यादा लगेगी। ऐसे में नीचे की मंजिलों पर चार्जिंग में अधिक समय लगेगा। इनमें से प्रत्येक मंजिल को चार्ज करने में लगभग एक दिन का समय लगेगा।

यातायात प्रबंधन का काम पूरा

यातायात पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट योजना को अंतिम रूप दे दिया है। जिसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के साथ विस्फोटक के दिन के लिए रूट डायवर्जन शामिल है। सेक्टर-37 के पास महामाया फ्लाईओवर और सर्विस लेन सहित परी चौक के बीच एक्सप्रेस-वे को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं।

डीसीपी (यातायात) गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि विस्फोट में कुछ सेकेंड लगेंगे और उसके बाद लगभग 10-15 मिनट तक धूल फैले रहने की संभावना है। सुरक्षा कारणों से अतिरिक्त समय रखा गया है। धूल छंटते ही एक्सप्रेस-वे को खोल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी