नोएडा ठगी: अनुभव मित्तल समेत तीन 5 दिन की रिमांड पर, विशेष टीम करेगी पूछताछ

विशेष जांच दल ने कोर्ट से 6 दिन की रिमांड मांगी थी। उधर, बुधवार को अनुभव मित्तल की ओर से दायर जमानत अर्जी को कोर्ट ने खारिज कर दिया।

By Amit MishraEdited By: Publish:Wed, 08 Feb 2017 09:01 PM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2017 09:25 PM (IST)
नोएडा ठगी: अनुभव मित्तल समेत तीन 5 दिन की रिमांड पर, विशेष टीम करेगी पूछताछ
नोएडा ठगी: अनुभव मित्तल समेत तीन 5 दिन की रिमांड पर, विशेष टीम करेगी पूछताछ

नोएडा [जेएनएन]। ऑनलाइन लाइक के नाम पर लाखों लोगों से 37 सौ करोड़ की ठगी के आरोपी सोशल ट्रेड के मालिक अनुभव मित्तल, सीईओ श्रीधर और महेश दयाल को सूरजपुर कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस रिमांड दी है। फर्जीवाड़े की जांच कर रहा विशेष जांच दल तीनों से 9 से 14 फरवरी तक पूछताछ करेगा।

पूछताछ के दौरान पैसे के खर्च की जानकारी ली जाएगी, जिससे यह पता चल सके कि फर्जीवाड़े के 37 सौ करोड़ रुपये को कैसे और कहां खपाया गया है। हालांकि, विशेष जांच दल ने कोर्ट से 6 दिन की रिमांड मांगी थी। उधर, बुधवार को अनुभव मित्तल की ओर से दायर जमानत अर्जी को कोर्ट ने खारिज कर दिया।

आइजी क्राइम ने की समीक्षा

विशेष जांच दल के आइजी क्राइम रामकुमार बुधवार को ग्रेटर नोएडा में एसटीएफ अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक की जांच रिपोर्ट ली। टीम को कई अन्य बिंदुओं को जांच में शामिल करने को कहा। उधर, एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक लखनऊ लौट गए हैं। उन्होंने बैंक डिटेल की गहन जांच के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: नोएडा ठगी मामले में बढ़ सकती हैं इस बॉलीवुड एक्ट्रेस की मुश्किलें

लगातार संपर्क में है एसटीएफ

एसटीएफ की टीम प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग की टीम के लगातार संपर्क में है। जिससे तत्काल कार्रवाई की जरूरत पड़े तो सभी टीम मिलकर काम कर सके।

मीडिया ने किया था पर्दाफाश

सोशल ट्रेड के नाम पर फर्जीवाड़े का पर्दाफाश एसटीएफ से पहले मीडिया ने कर दिया था। उत्तराखंड के एक टीवी चैनल ने 14 सितंबर 2016 को अनुभव मित्तल के सोशल ट्रेड का फर्जीवाड़ा प्रसारित किया था, जिसमें एक स्टिंग ऑपरेशन के जरिए बताया गया था ऑनलाइन लाइक के नाम पर लोगों से ठगी का धंधा चलाया जा रहा है। अनुभव मित्तल के दफ्तर के अंदर ही स्टिंग ऑपरेशन किया गया था, जिसमें मित्तल के कर्मचारियों ने कंपनी के अंदर स्कीम की जानकारी देने से इन्कार कर दिया था। एसटीएफ ने अब चैनल के स्टिंग ऑपरेशन को भी जांच में शामिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें: 37 अरब ठगी मामला: एसटीएफ को मिली 5600 शिकायतें

पीड़ित लगा रहे कंपनी के चक्कर

पैसे गंवाने वाले लोग अब सेक्टर 63 में कंपनी का चक्कर लगा रहे हैं। लोगों को पैसे वापस करने का झांसा अनुभव के गुर्गों की ओर से दिया जा रहा था। पर एक सप्ताह बाद भी पैसा नहीं मिलने से लोग परेशान हैं। वह कंपनी के बाहर पैसे पाने की उम्मीद में चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि अनुभव के गुर्गे उन्हें अब भी झांसा दे रहे हैं।

ऐसे हुआ फर्जीवाड़ा

एसटीएफ एसएसपी अमित पाठक ने ने बताया था कि सेक्टर 63 के एफ ब्लाक में स्थित एब्लेज इंफो सॉल्यूशन नाम की कंपनी ने अगस्त 2015 में सोशल ट्रेड डॉट बिज नाम से ऑनलाइन पोर्टल बनाया। पोर्टल से जुड़ने के लिए 5750 से 57500 रुपये तक की चार स्कीम निर्धारित की।

ग्राहकों को भरोसा दिलाया गया कि आइडी लेने के बाद लॉगइन कर ऑनलाइन पोर्टल पर आकर पेज को लाइक करने पर हर लाइक पर पांच रुपये मिलेंगे। लोग कंपनी के खाते में पैसा जमा कर आइडी लेने लगे। साढ़े छह लाख लोगों से 37 सौ करोड़ की ठगी गई। कंपनी संचालक अनुभव मित्तल, सीईओ श्रीधर और महेश दयाल को गिरफ्तार किया गया। कंपनी के खाते में पांच सौ करोड़ से अधिक रुपये फ्रीज कराए गए।

chat bot
आपका साथी