मकान मालिकों और किराएदार को लेकर लिया गया ये फैसला, नियम न मानने पर हो सकती है जेल

अपराध पर अंकुश लगाने व अपराध में लिप्त अपराधियों की पहचान करने के लिए पुलिस ने मकान मालिकों की भूमिका तय कर दी है। मकान मालिकों को ईकोटेक तीन कोतवाली पुलिस की तरफ से एक पत्र भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि यदि पांच दिन के अंदर मकान मालिकों ने किराएदारों का सत्यापन नहीं कराया तो जेल की हवा खानी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Geetarjun Publish:Tue, 16 Apr 2024 01:43 AM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 01:43 AM (IST)
मकान मालिकों और किराएदार को लेकर लिया गया ये फैसला, नियम न मानने पर हो सकती है जेल
मकान मालिकों ने नहीं कराया किराएदार का सत्यापन तो खानी होगी जेल की हवा

HighLights

  • ईकोटेक तीन कोतवाली पुलिस ने क्षेत्र में रहने वाले किराएदारों के सत्यापन के लिए मकान मालिकों को भेजा पत्र।
  • यदि पांच दिनों के अंदर मकान मालिक नहीं कराया सत्यापन तो शांति भंग करने की धारा के तहत होगी कार्रवाई।

प्रवीण विक्रम सिंह, ग्रेटर नोएडा। अपराध पर अंकुश लगाने व अपराध में लिप्त अपराधियों की पहचान करने के लिए पुलिस ने मकान मालिकों की भूमिका तय कर दी है। मकान मालिकों को ईकोटेक तीन कोतवाली पुलिस की तरफ से एक पत्र भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि यदि पांच दिन के अंदर मकान मालिकों ने किराएदारों का सत्यापन नहीं कराया तो जेल की हवा खानी होगी।

पुलिस मकान मालिकों के खिलाफ शांति भंग करने की कार्रवाई करेगी। यह पहल इसलिए की गई है, जिससे कि किराए के मकान में होने वाले अपराध पर अंकुश लगाया जा सके।

पुलिस ने लिखा पत्र

पुलिस ने पत्र में यह भी लिखा है कि मकान मालिक अपने किराए के मकान के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगवाएं और निजी सुरक्षागार्ड की तैनाती भी सुनिश्चित करें। यदि मकान मालिक नियमों का पालन नहीं करेंगे और उनके किराए के भवन में कोई आपराधिक घटना होती है जिम्मेदारी मकान मालिक की तय की जाएगी।

ईकोटेक तीन कोतवाली प्रभारी धर्मेंद्र शुक्ला ने बताया कि पिछले एक महीने में तीन ऐसे मामले सामने आए जिसमें लड़कियां गायब हुई। स्वजन ने जिस पर आरोप लगाया वह दोषी नहीं निकला। जांच में पता चला कि लड़की अपनी मर्जी से प्रेमी के साथ गई।

यदि उक्त किराए के भवन में सीसीटीवी कैमरा लगा होता तो तुरंत ही यह बात पता चल जाती कि लड़की किस व्यक्ति के साथ गई है। स्वजन के आरोप से निर्दोष व्यक्ति पुलिस के रडार पर आ जाता है। ऐसे में मकान मालिकों की जिम्मेदारी है कि वह किराया तो वसूल रहे है, लेकिन सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए है। उनकी भी इसमें जिम्मेदारी है कि वह क्षेत्र को सुरक्षित बनाने में अपनी हिस्सेदारी तय करें।

क्षेत्र में रहते है डेढ़ लाख किराएदार

कोतवाली क्षेत्र के गांव कुलेसरा, हबीबपुर, खेड़ा चौगानपुर, तुस्याना, सुत्याना में करीब डेढ़ लाख किराएदार रहते है। इसमें हबीबपुर व कुलेसरा गांव में रहने वाले किराएदारों की संख्या सबसे अधिक है।

किराए के कमरों में हुई घटनाएं

17 जनवरी को तुगलपुर में किराए पर रहने वाली महिला रचना कुमारी की हत्या।

28 दिसंबर 2022 को नोएडा के फेज दो में किराए के कमरे में रहने वाली युवती से दुष्कर्म।

chat bot
आपका साथी