Noida: सेक्टर-18 बाजार में गरजा प्राधिकरण का पीला पंजा, अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान; दुकानों के शेड ध्वस्त

नोएडा सेक्टर-18 बाजार इस समय अतिक्रमण की गिरफ्त में है। यहां पर रेहड़ी पटरी वालों के साथ-साथ स्थाई दुकानदारों ने भी अतिक्रमण कर रखा है जिस पर अंकुश लगाने के लिए बृहस्पतिवार को नोएडा प्राधिकरण ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह के नेतृत्व में टीम ने विशेष अभियान चलाया।

By Kundan TiwariEdited By: Publish:Thu, 23 Mar 2023 09:37 PM (IST) Updated:Thu, 23 Mar 2023 09:37 PM (IST)
Noida: सेक्टर-18 बाजार में गरजा प्राधिकरण का पीला पंजा, अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान; दुकानों के शेड ध्वस्त
नोएडा का हार्ट कहा जाने वाला सेक्टर-18 बाजार इस समय अतिक्रमण की गिरफ्त में है।

नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा का हार्ट कहा जाने वाला सेक्टर-18 बाजार इस समय अतिक्रमण की गिरफ्त में है। यहां पर रेहड़ी पटरी वालों के साथ-साथ स्थाई दुकानदारों ने भी अतिक्रमण कर रखा है, जिस पर अंकुश लगाने के लिए बृहस्पतिवार को नोएडा प्राधिकरण ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह के नेतृत्व में वर्क सर्किल दो की टीम ने विशेष अभियान चलाया। इसमें कई दुकानों के शेड को तोड़ा गया।

इस दौरान ध्वस्त अतिक्रमण का छह डंपर माल जब्त किया गया। हालांकि इस दौरान बाजार के व्यापारियों की ओर से प्राधिकरण की कार्रवाई का पूर्णजोर विरोध किया गया, लेकिन अधिकारियों ने व्यापारियों की एक न सुनी। लिहाजा कार्रवाई के विरोध में सावित्री मार्केट के व्यापारी को शिकायत लेकर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर जाना पड़ा। जहां उपमहाप्रबंधक (सिविल) श्रीपाल भाटी से मिले, आपबीती सुनाई। इस पर श्रीपाल भाटी ने वर्क सर्किल दो वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल से अभियान की वास्तविक स्थिति की जानकारी हासिल की और कहा कि अतिक्रमण किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं किया जाए, जिसे जितनी जगह उपलब्ध कराई गई है, उसी दायरे में रह कर अपना कारोबार करे।

बता दें कि सेक्टर-18 बाजार में कुछ स्थाई दुकानदारों ने अपनी दुकान के बाद अतिक्रमण कर रखा है, कुछ दुकानदारों की ओर से अवैध तरीके से रेहड़ी पटरी लगवाकर कारोबार कराया जा रहा है, जिसके एवज में शुल्क भी लिया जाता है। इसी शिकायत की सत्यता जांच के लिए कई दिन से बाजार का भ्रमण कर वास्तविक जानकारी हासिल की जा रही थी कि आखिर वह कौन से लोग है, जो अतिक्रमण कर रहे और बाजार में अतिक्रमण करवा रहे है। ऐसे दुकानदारों को चिह्नित कर बृहस्पतिवार को प्राधिकरण की तोड़फोड़ टीम ने कार्रवाई का अंजाम दिया। वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल ने बताया कि जिन दुकानों पर यह कार्रवाई की गई।

यह वह दुकानें थी, जिन्हें अवैध रूप से आगे बढ़ा लिया गया था। अवैध रूप से रेहड़ी पटरी लगवा रहे थे। इस दौरान करीब आधा दर्जन दुकानों के शेड हटाए गए। करीब छह डंपर सामान जब्त किया गया है। यह वह सामान है जो दुकानों के बाहर रखा था। तय किए गए स्थान से अधिक इसके जरिये घेर गया था। जब्त सामान सेक्टर-34 भेज दिया गया है। प्राधिकरण ने चेतावनी दी की यदि दोबारा अतिक्रमण किया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बार-बार चेतावनी के बाद भी नहीं सुधर रहे थे व्यापारी

ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह ने बताया कि इस बाजार प्रतिदिन करीब डेढ़ लाख लोग आते है। अतिक्रमण की वजह से लोगों को आवाजाही में काफी समस्या होती है। इन सभी को कई बार बताया जा चुका है। चेतावनी भी जारी की जा चुकी है लेकिन न तो इन लोगों ने दुकानों के बाहर रखा सामान हटाया और न शेड हटाया। ऐसे में यह कार्रवाई की गई।

chat bot
आपका साथी