आज से शुरू होंगे मांगलिक कार्य, इस साल विवाह के केवल 7 मुहूर्त

जागरण संवाददाता नोएडा शहर में कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी बुधवार यानी आज मनाइ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 10:10 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:10 PM (IST)
आज से शुरू होंगे मांगलिक कार्य, इस साल विवाह के केवल 7 मुहूर्त
आज से शुरू होंगे मांगलिक कार्य, इस साल विवाह के केवल 7 मुहूर्त

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर में कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी बुधवार यानी आज मनाई जाएगी। इसी दिन से शादी-ब्याह व मांगलिक आयोजनों की धूम शुरू हो जाएगी। कोरोना के कारण इस बार कई विशेष बदलाव भी शादियों में देखे जाएंगे। कोरोना संक्रमण के चलते आठ माह के बाद आखिरकार शर्तों के साथ मैरिज हॉल, सामुदायिक केंद्र में आयोजनों के लिए प्रशासन स्तर से अनुमति ली जा रही है। इस साल शादियों के शुभ मुहूर्त कम होने की वजह से भीड़ बढ़ सकती है। भीड़ बढ़ने का मतलब आपको ऐन मौके पर अच्छा मैरेज हॉल व अन्य सुविधाएं नहीं मिल पाएगी। शहर के पंडितों के अनुसार पहली लग्न की शुरुआत देवउठनी एकादशी के साथ प्रारंभ हो रही है। इस दिन से विवाह सहित अन्य शुभ कार्य फिर से शुरू हो जाएंगे। इसके बाद शादियों के लिए केवल सात शुभ मुहूर्त शेष रह गए हैं। शादी-ब्याह का सीजन शुरू होते ही ब्यूटी पार्लर, वेडिग हॉल, फोटोग्राफी आदि की बुकिग भी शुरू हो गई है। --------------------

नवंबर में विवाह के मुहूर्त- 27, 30

दिसंबर में विवाह के मुहूर्त- 1, 7, 8, 9 और 11

-------------- आज देवउठनी एकादशी के दिन बिना मुहूर्त के भी विवाह किया जा सकता है। इस दिन विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्य के लिए मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती है। इस साल केवल विवाह सात मुहूर्त है। 11 दिसंबर से अगले चार महीने तक विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं रहेंगे। इस तरह अगले वर्ष 22 अप्रैल को पहला विवाह मुहूर्त रहेगा।

राम नारायण शास्त्री, पुजारी, सेक्टर-55 स्थित शिव मंदिर ------------------------- इस साल नवंबर में शादियों के शुभ मुहूर्त कम होने के कारण एक ही दिन की कई बुकिग आ रही हैं।

राघव, सेक्टर-27 फोटो स्टूडियो संचालक ------------------------ विवाह के लिए लोगों ने पहले से ही बुकिग रिजर्व कर ली है। एक ही दिन कई शादियों की भरमार है, ऐसे में डेकोरेशन की बुकिग जोरो पर है।

दीपक, टेंट व मैरिज प्लानर ---- शादियों के लिए मेकअप बुकिग की डिमांड बहुत अधिक है। इसकी वजह शुभ मुहुर्त के दिन कम हैं। इस स्थिति में हर तरफ मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होगा।

अनु, हेयर स्टाइलर व मेकअप आर्टिस्ट

chat bot
आपका साथी