ध्यानोत्सव में शहरवासियों ने सीखे तन और मन को स्वस्थ रखने के उपाय

भागती-दौड़ती जिदगी के बीच समय निकालकर स्वंय को समझने और तन के साथ-साथ मन को स्वस्थ बनाये रखने का तरीका सिखाते हुए शुक्रवार को सेक्टर-39 स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ध्यानोत्सव कार्यशाला का आयोजन किया गया। विश्व शांति दिवस के उपल्क्षय में शहरवासियों के लिए निश्शुल्क तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट और श्री रामचंद्र मिशन की ओर से कराया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ सोमपाल शास्त्री प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा कुलपति गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय मुख्य विकास अधिकारी गौतमबुद्ध नगर अनिल कुमार सिंह अनिल श्रीवास्तव प्रधान सलाहकार सांसद डॉ महेश शर्मा व राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 10:18 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 10:18 PM (IST)
ध्यानोत्सव में शहरवासियों ने सीखे तन और मन को स्वस्थ रखने के उपाय
ध्यानोत्सव में शहरवासियों ने सीखे तन और मन को स्वस्थ रखने के उपाय

जागरण संवाददाता, नोएडा :

शहरों की भागती-दौड़ती जिदगी में लोगों के पास खुद को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए समय नहीं है। काम के बोझ के तले कब दिन और कब रात हो जाती है पता नहीं चलता। ऐसी व्यस्तता में से कुछ पल निकालकर यदि हम अपने शरीर के लिए भी कुछ समय देंगे तो तन और मन दोनों स्वस्थ होंगे। सेक्टर 39 स्थित राजकीय डिग्री कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय ध्यानोत्सव के पहले दिन विशेषज्ञों ने वहां आए लोगों को कुछ इसी अंदाज में स्वस्थ रहने के उपाय बताए। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट और श्री रामचंद्र मिशन की ओर से आयोजित कार्यशाला में कुर्सी योग लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बना रहा।

कार्यशाला का शुभारंभ पूर्व केंद्रीय मंत्री व गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. सोमपाल शास्त्री, जीबीयू के कुलपति प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी गौतमबुद्ध नगर अनिल कुमार सिंह व राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. मंजू शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। ध्यान व योग शिक्षिका आकांक्षा व उनके सहयोगी कुणाल और भारती ने लोगों को कुर्सी पर बैठकर ताड़ासन, रीढ़ की हड्डी को मोड़ने का आसन, गरुड़ासन आदि आसन सिखाए। योग शिक्षकों ने लोगों को ध्यान के माध्यम से पहले शरीर, फिर मस्तिष्क को आराम देने के तरीकों के बारे में सिखाया। कार्यक्रम में ब्राइटर माइंड्स की ओर से आए बच्चों ने अपनी ध्यानशक्ति का इस्तेमाल कर कई करतब दिखाए। बच्चों की प्रतिभा देखकर वहां उपस्थित लोगों ने सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। बच्चों ने आंखों पर पट्टी बांधकर गेंद के रंग बताए और पत्र भी पढ़ा। ब्राइटर माइंड्स के सुलभ मिश्रा ने बताया कि रोजाना ध्यान व व्यायाम करने से हमारा मस्तिष्क तेज सोचना शुरू करता है, जिसे न केवल बच्चे बल्कि बड़े भी कर सकते हैं। कार्यक्रम संयोजक अशोक गर्ग ने बताया कि यह आयोजन विश्व शांति दिवस के उपलक्ष्य में कराया जा रहा है। यह कार्यशाला 22 सितंबर तक चलेगी, हर दिन यहां आने वाले लोगों को मन और तन स्वस्थ रखने के लिए अलग अलग क्रियाएं सिखाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी