यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक हब होगा विकसित

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक हब विकसित होगा। प्राधिकरण ने तीनों फेज में इलेक्ट्रानिक हब के लिए भूमि आरक्षित कर दी है। सबसे अधिक भूमि तीसरे फेज में आरक्षित की गई है। प्राधिकरण दीपावली पर इलेक्ट्रानिक इकाईयों के लिए भूखंड योजना निकाल सकता है। पिछले दिनों लखनऊ में हुई औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 07:38 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 07:38 PM (IST)
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक हब होगा विकसित
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक हब होगा विकसित

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक हब विकसित होगा। प्राधिकरण ने तीनों फेज में इलेक्ट्रानिक हब के लिए भूमि आरक्षित कर दी है। सबसे अधिक भूमि तीसरे फेज में आरक्षित की गई है। प्राधिकरण दीपावली पर इलेक्ट्रानिक इकाईयों के लिए भूखंड योजना निकाल सकता है। पिछले दिनों लखनऊ में हुई औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे इलेक्ट्रानिक उपकरण बनाने वाली इकाईयों को स्थापित करने की प्रदेश सरकार की योजना है। इसलिए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक उद्योग को स्थापित करने के लिए योजना तैयार की गई है। इसके तहत प्राधिकरण पहले फेज में एक एकड़ क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक इकाइयां स्थापित करने के लिए भूखंडों का आवंटन करेगा। यह भूखंड नामचीन कंपनियों आवंटित किए जाएंगे, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। पहले चरण में चिह्नित की गई जमीन सेक्टर 24 में होगी। यह जमीन प्राधिकरण के कब्जे में भी है। इसलिए दीपावली पर भूखंड योजना निकालने पर विचार हो रहा है।

दूसरे चरण में सेक्टर 28 में करीब छह सौ एकड़ जमीन इलेक्ट्रानिक उद्योग के लिए आरक्षित करने का फैसला लिया गया है। इसमें भी करीब 55 फीसद जमीन प्राधिकरण के कब्जे में है। शेष जमीन अधिगृहीत करनी होगी। तीसरे चरण में एक हजार एकड़ जमीन सेक्टर दस व 11 में आरक्षित की गई है। यह सेक्टर प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2031 में शामिल हैं। इलेक्ट्रानिक हब में यह उद्योग लगेंगे : मोबाइल फोन एवं एसेसरीज, एलईडी टीवी, बल्ब, एलईडी पंखे समेत अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण बनाने वाली फैक्ट्रियां लाखों को मिलेगा रोजगार : इलेक्ट्रानिक उद्योग में रोजगार सृजन अधिक होता है। प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक हब से लाखों लोगों को रोजगार का मौका मिलेगा। प्राधिकरण क्षेत्र में जेवर एयरपोर्ट बनने से बहुराष्ट्रीय कंपनियां यहां अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आगे आएंगी। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। इलेक्ट्रानिक इकाईयों की स्थापना के लिए तीनों फेज में भूमि आरक्षित की गई है।

डा. अरुणवीर ¨सह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी