राजनैतिक संरक्षण से खड़ी की संपत्ति एक झटके में हुई ध्वस्त

ेप्रवीण विक्रम सिंह ग्रेटर नोएडा उम्र 30 से 50 के बीच धंधा रंगदारी वसूलना व सुपारी लेकर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 09:02 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:12 AM (IST)
राजनैतिक संरक्षण से खड़ी की संपत्ति एक झटके में हुई ध्वस्त
राजनैतिक संरक्षण से खड़ी की संपत्ति एक झटके में हुई ध्वस्त

ेप्रवीण विक्रम सिंह, ग्रेटर नोएडा : उम्र 30 से 50 के बीच, धंधा रंगदारी वसूलना व सुपारी लेकर हत्या करना, नाम कुख्यात और संपत्ति कई करोड़ों की। जीवन भर मेहनत करके पसीना बहाकर एक व्यक्ति जितनी कमाई नहीं कर सकता उससे कई गुना की संपत्ति जिले के गैंगस्टर तीन गिरोह के बदमाशों ने महज कुछ सालों में अर्जित कर ली। यह सब बिना राजनीतिक संरक्षण के संभव नहीं है।

पांच लाख के इनामी रहे विकास दुबे के राजनीतिक कनेक्शन के बाद जिले के कुख्यात गैंगस्टर का राजनीतिक कनेक्शन का मामला भी ताजा होने लगा है। इन सब के बीच राजनीतिक संरक्षण से खड़ी की गई संपत्ति को एक झटके में ध्वस्त कर दिया गया है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत बदमाशों की कमर आर्थिक रूप से तोड़ दी गई है। भविष्य में भी यह कार्रवाई जारी रहेगी। पुलिस महकमा अभी कई अन्य लोगों की सूची तैयार कर रहा है, जिन्होंने अपराध के रास्ते को चुनकर अवैध संपत्ति अर्जित की है। बता दें कि दादरी के व्यापारियों के लिए कॉल बने बदमाश नंदू उर्फ रावण को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त था। संरक्षण हटते ही बिजनौर में नंदू को गैंगवार में मार दिया गया था। वह दादरी में आए दिन व्यापारियों से बंदूक के दम पर रंगदारी वसूलता था। वहीं राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होने के चलते ही जेल में बंद रहने के दौरान कुख्यात अनिल दुजाना ने वर्ष 2016 में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और जीत गया। इसके बाद उसकी योजना विधायक का चुनाव लड़ने की थी, लेकिन इसी बीच कोर्ट ने एक मामले में उसको करीब चार साल की सजा सुना दी। ऐसे में बदमाशों को मिलने वाले राजनीतिक संरक्षण से ही वह अवैध संपत्ति खड़ी करते हैं और लोग को चैन की सांस नहीं लेने देते हैं।

---

दस करोड़ से अधिक की संपत्ति हो चुकी है जब्त

जिले के कुख्यात गैंगस्टर जेल में बंद सुंदर भाटी, अनिल दुजाना गिरोह की अब तक दस करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की चुकी है। इसमें कई प्लॉट, कैंटर गाड़ियां व बीएमडब्ल्यूए व ऑडी शामिल है। बदमाशों द्वारा जबरन हथियाए गए ट्रांसपोर्टर लाइन के ठेके को पुलिस ने पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है।

---

पूर्वांचल के विधायक ने दी थी शरण

सुंदर भाटी के भतीजे व कुख्यात अनिल भाटी ने बिसरख में 16 नवंबर 2017 में भाजपा नेता शिव कुमार सहित तिहरे हत्याकांड को अंजाम देने के लिए पूर्वांचल जिले के एक विधायक के यहां जाकर शरण ली थी। दोनों के फोटो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए थे। ऐसे में बदमाशों को मिलने वाले राजनीतिक संरक्षण का यह फोटो एक प्रमाण है।

---

यह हैं पुलिस रिकार्ड में दर्ज गैंगस्टर

सुंदर भाटी, अनिल दुजाना, रणदीप भाटी, अमित कसाना, योगेश भाटी, सिघराज, अनिल भाटी, सहदेव, शेरू, राजमल, रोहित, सूरज चंद, ऋषि त्यागी, सलीमुद्दीन, मोनित, चंद्रपाल, अमित शर्मा, अरूण शर्मा, सुमित, संजय भाटी, राजे चौहान, सतवीर बंसल, सुमित भाटी, प्रवीण, दिनेश

---

गैंगस्टर द्वारा अर्जित की गई अवैध संपत्ति का आकलन कर लगातार कार्रवाई की जा रही है। कई करोड़ की संपत्ति अब तक जब्त की जा चुकी है। भविष्य में भी ऐसी कार्रवाई करने के लिए कई अन्य बदमाशों की सूची तैयार की जा रही है।

राजेश कुमार सिंह, डीसीपी ग्रेटर नोएडा

chat bot
आपका साथी