सर्जरी में भी शुरू होगा चार सीट के साथ डीएनबी पाठ्यक्रम

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में डिप्लोमेट अ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:10 AM (IST)
सर्जरी में भी शुरू होगा चार सीट के साथ डीएनबी पाठ्यक्रम
सर्जरी में भी शुरू होगा चार सीट के साथ डीएनबी पाठ्यक्रम

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) पाठ्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। यहां अब मेडिकल के विद्यार्थी परास्नातक स्तर की पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (एनबीई) की तरफ से बाल रोग, स्त्री एवं प्रसूति रोग, जनरल मेडिसिन और एनेस्थीसिया विभाग में12 सीट के लिए अनुमोदन मिल चुका है। वहीं, अब सर्जरी विभाग में भी जल्द ही पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी। इस बाबत डीएनबी की टीम जिम्स में आकर निरीक्षण कर चुकी है। अनुमति मिलते ही पढ़ाई की शुरुआत हो जाएगी।

बता दें कि संस्थान में 100 सीट के साथ एमबीबीएस की पढ़ाई पिछले वर्ष से शुरू हो चुकी है। चिकित्सा में परास्नातक की पढ़ाई एमडी, एमएस और डीएनबी के जरिए की जा सकती है। सभी की मान्यता बराबर होती है। जिम्स की तरफ से डीएनबी की पढ़ाई के लिए एनबीई को पिछले वर्ष अक्टूबर में प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। इसमें मेडिसिन, बाल रोग, एनेस्थीसिया और स्त्री एवं प्रसूति रोग आदि विभागों की पढ़ाई शामिल थी। एनबीई की तरफ से इसी वर्ष मई में पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई थी। वहीं, पांच अगस्त से 12 सीट के साथ पढ़ाई शुरू हो गई है। बाल रोग, मेडिसिन और एनेस्थीसिया विभाग में चार सीट और स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग दो सीट पर पढाई होगी।

वहीं, सर्जरी विभाग में भी जल्द पढ़ाई शुरू होने वाली है। इसके लिए चार सीट का प्रस्ताव रखा गया है। जल्द ही पाठ्यक्रम को लेकर अनुमति मिल जाएगी। सभी पाठ्यक्रम शुरू होने से यहां के एमबीबीएस विद्यार्थियों को अन्य संस्थानों का रुख नहीं करना पड़ेगा। यह पाठ्यक्रम प्रयोगात्मक अधिक होता है। ऐसे में संस्थान को नए डॉक्टर भी मिलेंगे। सर्जरी विभाग में परास्नातक पाठ्यक्रम की शुरुआत के लिए डीएनबी की टीम निरीक्षण को आई थी। सबकुछ ठीक रहा तो चार सीट के साथ सर्जरी में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

- ब्रिगेडियर डॉक्टर राकेश कुमार गुप्ता, निदेशक, जिम्स

chat bot
आपका साथी