राष्ट्रीय पोषण माह में लगी डिजिटल पोषण चौपाल

जागरण संवाददाता नोएडा राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान बुधवार को ई-पोषण चौपाल का आयोजन ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 12:20 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 05:04 AM (IST)
राष्ट्रीय पोषण माह में लगी डिजिटल पोषण चौपाल
राष्ट्रीय पोषण माह में लगी डिजिटल पोषण चौपाल

जागरण संवाददाता, नोएडा

राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान बुधवार को ई-पोषण चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें सांसद डॉ. महेश शर्मा, दादरी विधायक तेजपाल सिंह नागर, जिलाधिकारी सुहास एल वाइ, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह सहित ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ता, मुख्य सेविका व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित 515 प्रतिभागी उपस्थित रहे।

चौपाल में पोषण से संबंधित प्रथम 1000 दिन तथा ऊपरी आहार पर चर्चा की गई। पोषण अभियान की गति को बनाए रखने के लिए सितंबर 2020 में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस वर्ष कोरोना महामारी के दृष्टिगत पोषण माह डिजिटल तरीके से मनाया जा रहा है। पोषण अभियान की सफलता के लिए समुदाय स्तर पर जन सहभागिता एवं खाने पीने की आदतों के विषय में व्यवहार में बदलाव जरूरी है। एक जनांदोलन का स्वरूप देकर ही कुपोषण को मात दी जा सकती है।

राष्ट्रीय पोषण माह 2020 में दो गतिविधियों पर विशेष जोर दिया जाना है। इनमें 5 वर्ष से कम बच्चों में व्याप्त रोग व मृत्यु दर में कुपोषण एक मुख्य कारण है। ऐसे कुपोषित बच्चों का चिह्नीकरण कुपोषण की जटिलताओं को कम करता है। जिले में बीते माह तक 114 बच्चे अति कुपोषित श्रेणी में चिन्हित थे। इस माह फिर अभियान चलाकर 5 वर्ष आयु से कम सभी बच्चों की लंबाई तथा वजन लेकर कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों का चिह्नीकरण किया जा रहा है। पोषण के लिए पौधा अभियान को प्रोत्साहित किया जाना है। न्यूट्री गार्डन को सरकारी स्कूल, तथा आंगनवाड़ी केंद्र पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए जिले में पोषण वाटिका बनाने के लिए 148 जगह चिह्नित की गई हैं। माह के अंत तक इन सभी पोषण वाटिकाएं तैयार कर दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी