प्राधिकरण पर लगाया हाई कोर्ट के आदेश पर अमल न करने का आरोप

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा खैरपुर गुर्जर गांव के लोगों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर अमल न करने का आरोप लगाया है। गांव के रहने वाले जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद कुमार वर्मा ने प्राधिकरण सीईओ नरेंद्र भूषण को पत्र भेजा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Jun 2020 08:49 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jun 2020 08:49 PM (IST)
प्राधिकरण पर लगाया हाई कोर्ट के आदेश पर अमल न करने का आरोप
प्राधिकरण पर लगाया हाई कोर्ट के आदेश पर अमल न करने का आरोप

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : खैरपुर गुर्जर गांव के लोगों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर अमल न करने का आरोप लगाया है। गांव के रहने वाले जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद कुमार वर्मा ने प्राधिकरण सीईओ नरेंद्र भूषण को पत्र भेजा है। उन्होंने कहा कि होराम सिंह आदि की याचिका पर कोर्ट ने समूचे गांव के किसानों को अर्जित भूमि की एवज में कुल क्षेत्रफल का दस फीसद हिस्सा विकसित भूखंड के रूप में देने का निर्देश दिया था। प्राधिकरण अब सिर्फ छह फीसद भूखंड दे रहा है। यह किसानों के साथ अन्याय है। इससे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अर्जित भूमि की एवज में कुल क्षेत्रफल का छह फीसद हिस्सा विकसित भूखंड के रूप में देता है। हाई कोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इसे बढ़ाकर दस फीसद कर दिया था। प्राधिकरण का कहना है कि कोर्ट ने सिर्फ उन्हीं किसानों को दस फीसद भूखंड देने के निर्देश दिए हैं, जिन्होंने याचिकाएं दायर की थीं। उन्हें दस फीसद भूखंड दे दिए गए हैं। जिन किसानों ने याचिकाएं दायर नहीं की थीं, उन्हें छह फीसद भूखंड मिलेंगे।

एडवोकेट प्रमोद कुमार वर्मा का कहना है कि खैरपुर गुर्जर के संदर्भ में हाई कोर्ट ने समूचे गांव के किसानों को दस फीसद भूखंड देने के निर्देश दिए थे, लेकिन प्राधिकरण इस पर अमल नहीं कर रहा है। इसकी शिकायत अब हाई कोर्ट से की जाएगी। प्रदेश सरकार को भी पत्र भेजकर हाई कोर्ट के आदेश का पालन कराने का आग्रह किया गया है।

chat bot
आपका साथी