प्रदूषण फैलाने पर लगा 16.11 लाख रुपये का जुर्माना

जागरण संवाददाता नोएडा हवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 10:33 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 10:33 PM (IST)
प्रदूषण फैलाने पर लगा 16.11 लाख रुपये का जुर्माना
प्रदूषण फैलाने पर लगा 16.11 लाख रुपये का जुर्माना

जागरण संवाददाता, नोएडा :

हवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व नोएडा प्राधिकरण ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है। निर्माण परियोजनाओं से लेकर निर्माणाधीन घरों तक ग्रेप के तहत लागू प्रतिबंधों का अनुपालन कराने के लिए टीम धरातल पर उतरकर निरीक्षण कर रही है। डस्ट आडिट से लेकर एंटी स्माग गन के बिना निर्माण कार्य करने वाली परियोजनाओं पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। इस कड़ी में बुधवार को भी नोएडा प्राधिकरण व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अभियान चलाकर बिल्डर कंपनी और घर स्वामियों पर 16.11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

बुधवार को सर्किल-9 के अधिकारियों ने थ्री सी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड (एसपीसी) पर छापेमारी की। यहां एनजीटी के नियमों का उल्लघंन किया जा रहा था। निर्माण कार्य हेतु कार्यस्थल पर एकत्रित निर्माण सामग्री को सहीं ढंग से कवर नहीं किया गया था। आसपास पानी का छिड़काव नहीं किया गया। कार्य स्थल पर एंटी स्माग गन की व्यवस्था भी नहीं थी। वायु प्रदूषण मानकों का उल्लघंन करने पर कंपनी पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह स्क्वायर इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड के भूखंड संख्या 12 सेक्टर-127 में एनजीटी के नियमों का उल्लघंन करने पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। वर्क सर्किल एक ने 75 हजार, वर्क सर्किल दो ने 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। वर्क सर्किल 6 की ओर से सेक्टर-76 स्थित बिल्डर की एक सोसाइटी पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा वर्क सर्किल सात ने 1.10 लाख रुपये का जुर्माना, वर्क सर्किल ने 70 हजार का जुर्माना लगाया।

---

कूड़ा जलाने समेत कई नियमों की अवहेलना पर लगाया जुर्माना क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीन कुमार ने बताया कि ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के तहत लागू प्रतिबंधों का पालन कराने व प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में बुधवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने सेक्टर-72 में निर्माण सामग्री खुले में रखने पर नोएडा प्राधिकरण के ठेकेदार पर 20 हजार व सेक्टर-74 में 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। इसके अलावा सेक्टर-72 में एक घर स्वामी पर 30 हजार का जुर्माना लगा है। वहीं, सेक्टर-54 में कूड़ा जलाने पर कूड़ा उठाने वाली नोएडा प्राधिकरण की टीम पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगा। इसके अलावा कूड़ा जलाने पर ही सेक्टर-51 में 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को कम करने के लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। प्रदूषण विभाग अभी तक 25 लाख से अधिक रुपये की कार्रवाई कर चुका है।

chat bot
आपका साथी