बीएड में हर साल 200 दिन पठन-पाठन अनिवार्य

जागरण संवाददाता, नोएडा : बीएड कॉलेजों की मनमानी पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) शिक

By Edited By: Publish:Tue, 06 Dec 2016 12:59 AM (IST) Updated:Tue, 06 Dec 2016 12:59 AM (IST)
बीएड में हर साल 200 दिन पठन-पाठन अनिवार्य

जागरण संवाददाता, नोएडा :

बीएड कॉलेजों की मनमानी पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू)

शिकंजा कसने जा रहा है। विवि ने कहा है कि बीएड के मौजूदा सत्र में हर साल न्यूनतम 200 कार्यदिवस होंगे। इसमें प्रवेश और परीक्षाओं की अवधि शामिल नहीं है।

सीसीएसयू के मुताबिक अब बीएड की थ्योरी व प्रयोगात्मक कक्षाओं में विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की उपस्थिति भी 80 फीसद होना जरूरी है। प्रशिक्षण के दौरान यह उपस्थिति 90 फीसद होना अनिवार्य है।

वहीं, बीएड कॉलेज हर सप्ताह पांच या छह दिन खुले रहेंगे और इसमें सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों को उपस्थित रहना होगा, जिससे पठन-पाठन सुचारु चल सके। सीसीएसयू ने कॉलेजों को छात्रों की उपस्थिति का ब्योरा भी हर माह भेजने का निर्देश दिया है। विवि ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि विद्यार्थियों के प्रत्येक माह की विषयवार उपस्थिति हर माह की तीन तारीख को विवि में उपलब्ध कराई जाए। इस पर विद्यार्थियों के दस्तखत होना जरूरी है। कॉलेजों को उपस्थिति की मूल प्रति ही भेजनी होगी। छाया प्रति स्वीकार नहीं की जाएगी। इसी तरह कॉलेजों को निर्देश दिया है कि अगर कोई विद्यार्थी लगातार कक्षा में अनुपस्थित है तो उसे रजिस्टर्ड डाक से नोटिस भेजें। विवि को भी इसके बारे में सूचित करें, ताकि आगे कार्रवाई की जा सके

chat bot
आपका साथी