सीबीएसई परीक्षा की तैयारी पूरी, आज होगा अंग्रेजी का पेपर

जागरण संवाददाता, नोएडा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा आज से शुरु हो रही ह

By Edited By: Publish:Sun, 01 Mar 2015 11:38 PM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2015 04:23 AM (IST)
सीबीएसई परीक्षा की तैयारी पूरी, आज होगा अंग्रेजी का पेपर

जागरण संवाददाता, नोएडा :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा आज से शुरु हो रही है। इसके लिए जिले में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सीबीएसई की परीक्षा पहले दिन अंग्रेजी के पेपर से शुरू होगी। यह परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगी। जिले भर के लिए एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा को सीबीएसई का नोडल केंद्र बनाया गया है। सीबीएसई की निगरानी में एमिटी स्कूल ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली हैं।

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। दोनों के लिए जिले में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 11 परीक्षा केंद्र नोएडा हैं, जबकि सात परीक्षा केंद्र ग्रेटर नोएडा में हैं। हालांकि इनमें से 12 परीक्षा केंद्र 12वीं के छात्रों को परीक्षा देने के लिए बनाए गए हैं। बाकी छह परीक्षा केंद्र 10वीं के छात्रों के लिए हैं। जिले में 12वीं के लिए करीब 65 सौ छात्र परीक्षा देंगे, जबकि 10वीं के लिए करीब 18 सौ छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलत होंगे।

सीबीएसई परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा के लिए जिले भर में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह साढ़े दस से बजे शुरु होगी।

रेनू सिंह, प्रधानाचार्य, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, नोएडा।

दो तरह के बने हैं परीक्षा केंद्र :

दसवीं की परीक्षा के लिए स्व केंद्र और बोर्ड का परीक्षा केंद्र है। स्व केंद्र पर परीक्षा कालेज की ही निगरानी में होगी, जबकि बोर्ड परीक्षा केंद्र पर निगरानी सीबीएसई नोडल प्रभारी की देखरेख में होगी।

ये हैं आंकड़े (तकरीबन) :

-जिले में परीक्षा केंद्र 18

-नोएडा में परीक्षा केंद्र 11

-ग्रेनो में परीक्षा केंद्र 7

-10वीं के लिए केंद्र 6

-12वीं के लिए केंद्र 12

-10वीं के परीक्षार्थी 1800

-12वीं के परीक्षार्थी 6500

ये हैं परीक्षा केंद्र :

केंद्रीय विद्यालय, डीपीएस, एपीजे, समरविला, मॉडर्न, कैंब्रिज, एमिटी, डीएवी, बाल भारती, विश्व भारती, रायन सहित अन्य परीक्षा केंद हैं।

उड़न दस्ता व पर्यवेक्षक करेंगे जांच :

सीबीएसई परीक्षा को बिना व्यवधान और नकल विहीन संपन्न कराने के लिए जिले में उड़ना दस्ता की दो टीमें सक्रिय रहेगी। इसके लिए पर्यवेक्षक भी परीक्षा केंद्रों का दौरा कर जायजा लेंगे।

chat bot
आपका साथी