अगले माह खाते में पहुंचेगी समाजवादी पेंशन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : समाजवादी पेंशन योजना अगले माह से खाते में पहुंचाने की जोर शोर से कवा

By Edited By: Publish:Fri, 28 Nov 2014 12:40 AM (IST) Updated:Fri, 28 Nov 2014 12:40 AM (IST)
अगले माह खाते में पहुंचेगी समाजवादी पेंशन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : समाजवादी पेंशन योजना अगले माह से खाते में पहुंचाने की जोर शोर से कवायद चल रही है। जिले में करीब तीन हजार लोगों को अगले माह से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। जबकि अन्य लाभार्थियों को कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। पात्रों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए विभागीय अधिकारी जुटे हुए हैं।

समाजवादी पेंशन योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शुमार है। इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रति माह पांच सौ रुपये दिए जाने हैं। प्रति वर्ष इस धनराशि में पचास रुपये का इजाफा होगा।

जिले में करीब सात हजार लोगों ने पेंशन योजना के लिए आवेदन किया था, लेकिन करीब साढ़े चार हजार लाभार्थी सत्यापन के दौरान सही पाए गए हैं। इसमें से 2943 लाभार्थियों का डाटा जांच के बाद लॉक किया जा चुका है। वहीं शासन लाभार्थियों को जल्द से जल्द पेंशन का लाभ देना चाहता है। इसलिए समाज कल्याण विभाग को सत्यापन कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी लगातार समीक्षा भी की जा रही है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 15 दिसंबर को पेंशन योजना की शुरूआत हो सकती है। पेंशन धनराशि को सीधे ई फंड मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस मौके पर शासन स्तर पर कार्यक्रम होने की भी संभावना है। इसके मद्देनजर अधिकारी पेंशन योजना के शेष कार्य को जल्द पूरा करने की कवायद में जुटे हैं। समाज कल्याण विभाग में इसके लिए अतिरिक्त कर्मचारी व कंप्यूटर लगाए गए हैं। ताकि कार्य का समय से पूरा कर लिया जाए। विभागीय कर्मचारी व अधिकारी भी अन्य योजनाओं को छोड़कर फिलहाल समाजवादी पेंशन योजना पर ध्यान केंद्रित कर चुके हैं।

समाजवादी पेंशन की शुरूआत अगले माह से होने की उम्मीद है। जिन लाभार्थियों का डाटा लॉक हो चुका है। उन्हें अगले माह पेंशन दे दी जाएगी। पेंशन योजना के कार्य को जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

करुणेश त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी