स्कूली बच्चे भी बने अभियान का हिस्सा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा शहर के विभिन्न सरकारी कार्यालयों के साथ शहर के बाजार, म

By Edited By: Publish:Thu, 02 Oct 2014 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 02 Oct 2014 07:46 PM (IST)
स्कूली बच्चे भी बने अभियान का हिस्सा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा शहर के विभिन्न सरकारी कार्यालयों के साथ शहर के बाजार, मॉल, सेक्टर व गांवों में भी स्वच्छता अभियान जोरशोर से चलाया गया। इस अभियान में सरकारी कर्मचारियों ने ही बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया, जबकि सामाजिक संगठनों ने भी शहर को साफ करने में अहम भूमिका निभाई।

सुबह आठ बजे जिलाधिकारी एवी राजामौली कलक्ट्रेट परिसर में गांधी जी की तस्वीर पर पुष्प माला अर्पित कर उनके आदर्शो को अपनाने के लिए अन्य अधिकारियों को प्रेरित किया। जिलाधिकारी ने वहां मौजूद अधिकारियों को अपने कार्यालय की साफ सफाई रखने के भी निर्देश दिए व उनके निर्देशन में कलक्ट्रेट के कर्मचारियों ने अपने अपने कार्यालय व परिसर में सफाई अभियान चलाया।

रोडवेज डिपो में स्वच्छता अभियान

सुबह आठ बजे रोडवेज डिपो के एआरएम सतेंद्र कुमार वर्मा डिपो पहुंचे। उन्होंने कर्मचारियों के साथ मिलकर डिपो परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया। दर्जनों कर्मचारी डिपो परिसर में अपने अपने कार्यालय की भी साफ सफाई की। ग्रेटर नोएडा डिपो के एआरएम ने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत की परिकल्पना को गति देने के लिए मुख्यालय से भी निर्देशित किया गया था। मुख्यालय में मामले में लापरवाही न बरतने के निर्देश देते हुए सफाई कार्य की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराने के भी निर्देश दिए थे। इसकी एक प्रति मुख्यालय में भी मांगी गई है। रोडवेज के कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर सफाई अभियान में हिस्सा लिया।

सामाजिक संगठन :

शहर के सामाजिक संगठन एक्टिव सिटीजन टीम ने भी शहर के विभिन्न सेक्टरों व बाजार में सफाई अभियान चलाया। संस्था के अध्यक्ष मंजीत सिंह, आलोक सिंह, हरेंद्र भाटी सहित अन्य लोग भी संस्था के साथ मिल कर सफाई अभियान में योगदान दिया। अभियान की शुरुआत जगतफार्म मार्केट से की गई। मार्केट की सफाई करने के बाद संस्था के लोगों ने गामा एक, गामा दो, बीटा एक सेक्टर सहित विभिन्न सेक्टरों व पार्को में भी सफाई अभियान चला कर भारत को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दिया।

प्राधिकरण के अधिकारी भी बने अभियान का हिस्सा

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने भी अपने कार्यालय में गांधी जयंती के अवसर पर उनकी तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर कार्यालय की साफ सफाई की। प्राधिकरण के उद्यान विभाग के उपमहाप्रबंधक टीएन सिंह समेत हेल्थ विभाग के अन्य लोगों ने भी अल्फा एक सेक्टर पहुंच कर सफाई अभियान चलाया। अल्फा एक सेक्टर के आरडब्ल्यूए के लोगों ने भी उप महाप्रबंधक व प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ मिलकर सेक्टर में झाड़ू लगाकर ग्रेटर नोएडा को स्वच्छ बनाने की पहल की। उप महाप्रबंधक ने सेक्टर के लोगों से कहा कि पूरे सेक्टर को वह अपना घर समझ कर इसकी सफाई करें। सेक्टर को गंदा करने वाले लोगों की पहचान कर उनके साथ सख्ती से पेश आएं। इसके लिए घर व सेक्टर के सभी लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष जितेंद्र भाटी ने सेक्टर के लोगों से कहा कि आप लोग कूड़े को सेक्टर के पेड़-पौधे व बिजली के पैनल बॉक्स पर न रखें। पार्को में गंदगी न फैलाएं, सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा न डालें व सड़क पर मलबा न डालें। इस अवसर पर सेक्टर के आरडब्ल्यूए सहित प्राधिकरण के कई अधिकारी मौजूद थे।

मायचा गांव में सफाई अभियान

दादरी के मायचा गांव में भी राजेंद्र भगत जी के अगुवाई में सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के तहत गंदी नालियों और गंदगी से भरी सड़कों को साफ कराया गया। गांव की गलियों से निकलने वाली नालियों को साफ किया गया। इस अवसर पर राजेंद्र भगत, रतनलाल भाटी, सौरभ भाटी सहित गांव के अन्य लोग उपस्थित थे।

खेल प्रतियोगिता आयोजित

बिलासपुर में गांधी जयंती के अवसर पर पैदल चाल प्रतियोगिता का आयोजन खेल विभाग द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के करीब 65 बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में आशू ने प्रथम स्थान, वसीम ने द्वितीय व फिरोज व तौफीक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। खिलाड़ियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेंद्र भाटी के नेतृत्व में रामपुर माजरा व बिलासपुर कस्बे में भी सफाई अभियान चलाया गया। इस काम में स्कूली छात्र छात्राएं भी शामिल हुई। डाढ़ा प्राइमरी विद्यालय, तुगलपुर प्राथमिक विद्यालय, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुरुकुल खेरली, एसडी कन्या इंटर कालेज के शिक्षकों व छात्रों ने सफाई अभियान में बढ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर ममता शर्मा, लक्ष्मी नारायण, परवेज आलम, हरेंद्र कुमार, मनीष तिवारी, नेहा गर्ग, धनौरी की नवनीत तिवारी सहित कई लोग मौजूद थे। उधर दनकौर ब्लॉक के घंघोला प्राथमिक स्कूल में भी स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस मौके पर ग्राम प्रधान धर्मेद्र भाटी के अलावा, स्कूल शिक्षक व ग्रामीण भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी