जुबां पर मेवा बाइट..दिल में उतरा काजू बतीसा

मिठाई महंगी है पर दिल है कि न खाने से और न ही खिलाए बगैर मानता है। त्यौहारी सीजन में विशेष मिठाईयां लोगों की जुबां पर चढ़ रही है। नवरात्र बीतने के बाद महंगाई पर मीठे का वार हुआ है। मिष्ठान बाजार में ग्राहकों की आमद से रौकन बढ़ने लगी है। करवाचौथ के बाद इसकी रफ्तार बढ़ने की उम्मीद ज्यादा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Oct 2019 11:20 PM (IST) Updated:Wed, 09 Oct 2019 06:26 AM (IST)
जुबां पर मेवा बाइट..दिल में उतरा काजू बतीसा
जुबां पर मेवा बाइट..दिल में उतरा काजू बतीसा

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। मिठाई महंगी है, पर दिल है कि न खाने और न ही खिलाए बगैर मानता है। त्योहारी सीजन में विशेष मिठाईयां लोगों की जुबां पर चढ़ रही हैं। नवरात्र बीतने के बाद महंगाई पर मीठे का वार हुआ है। मिष्ठान बाजार में ग्राहकों की आमद से रौनक बढ़ने लगी है। करवाचौथ के बाद इसकी रफ्तार बढ़ने की उम्मीद है। इससे विक्रेताओं के चेहरों पर खुशी देखने को मिल रही है।

दरअसल, हर शुभ घड़ी में मिष्ठान को पहला स्थान मिलता ही है। पिछले कुछ समय से बाजार आर्थिक मंदी की मार झेल रहा है। त्योहारी सीजन को लेकर कारोबारियों ने मंदी तोड़ने के लिए अपने स्तर से प्रयास शुरू कर दिए हैं। पहले के मुकाबले बाजार में ग्राहकों की आमद अधिक है, लेकिन व्यापार की चाल धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। नवरात्र में पूजा, सामान्य श्रेणी की मिठाई आदि की मांग रही है। मिठाइयों में 400 रुपये प्रतिकिलो से दाम शुरू हैं, जिन्हें ग्राहक अपने अनुसार पसंद की मिठाइयों को बढ़ा सकता है।

----------

दिल्ली, मुंबई-बंगलुरु तक डिमांड

मुजफ्फरनगर में तैयार होने वाली मिठाई की डिमांड दिल्ली, मुंबई और बंगलुरु तक है। दिल्ली वालों की जुबां पर काजू बतीसा, मोतीचूर के लड्डू, मुंबई में ड्राइफ्रूट से बनी चिक्की मिठाई पसंद की जा रही है। इन मिठाइयों में खास यह है कि इन्हें एक माह तक स्टोरेज किया जा सकता है। काजू से लगभग 50 तरह की मिठाईयां बनाई जा रही है। बंगलुरु में काजू बतीसा, मेवा बाइट, काजू के आइटम की मांग है। इसके लिए विक्रेताओं के यहां ऑर्डर बुक होने लगे हैं।

--------

ऑफर देकर लुभा रहे

मिठाई विक्रेता ग्राहाकों को लुभाने के लिए दिवाली पर विशेष ऑफर की तैयारी में लगे हैं। ऑर्डर बुक कराने वालों को 10 फीसद तक छूट रखी गई है। हालांकि मिठाई विक्रेताओं को घी, दूध और मावा पहले के मुकाबले महंगा पड़ रहा है। घी, दूध के दाम बढ़ने से समस्याएं खड़ी हुई है, लेकिन त्यौहार पर कारोबार को बढ़ाने के लिए महंगाई को नहीं देखा जा रहा है।

---------

बोले व्यापारी

बाजार की चाल सामान्य है

मदन स्वीट्स के स्वामी रचित सिगल कहते हैं कि महंगाई है जरुर, लेकिन इसका इतना प्रभाव नहीं दिख रहा है। बाजार की चाल सामान्य है। पर्व नजदीक आने के दौरान ग्राहकों की आदम बढ़ने की उम्मीद है। इसके लिए विशेष रूप से तैयारियां की जा रही है।

------

कारोबार बढ़ने का अनुमान

स्वीट्स कॉर्नर के स्वामी मुकेश बिदल ने कहा कि बाजार में पहले जैसी रौनक नहीं है। हालांकि त्योहारी सीजन पर कारोबार बढ़ने का अनुमान है। हर तरह की मिठाई ग्राहक पसंद करता है, उसके अनुसार ही इन्हें तैयार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी