दोपहर तक बंद रही प्रदूषण मशीन, 340 रहा एक्यूआइ

दीपावली पर बढ़ा प्रदूषण का ग्राफ बारिश में धुल गया था लेकिन गुरुवार को फिर से जिले में प्रदूषण की स्थिति गंभीर श्रेणी में पहुंची। एक दिन प्रदूषण की स्थिति गंभीर श्रेणी में रही। शुक्रवार की शाम को जिले में प्रदूषण का ग्राफ गंभीर श्रेणी से नीचे गिरा जिससे राहत की बड़ी सांस ली गई। उधर गुरुवार से बंद पड़ी प्रदूषण जांच मशीन शुक्रवार को दोपहर बाद दुरुस्त हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 07:40 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 07:40 PM (IST)
दोपहर तक बंद रही प्रदूषण मशीन, 340 रहा एक्यूआइ
दोपहर तक बंद रही प्रदूषण मशीन, 340 रहा एक्यूआइ

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। दीपावली पर बढ़ा प्रदूषण का ग्राफ बारिश में धुल गया था, लेकिन गुरुवार को फिर से जिले में प्रदूषण की स्थिति गंभीर श्रेणी में पहुंची। एक दिन प्रदूषण की स्थिति गंभीर श्रेणी में रही। शुक्रवार की शाम को जिले में प्रदूषण का ग्राफ गंभीर श्रेणी से नीचे गिरा, जिससे राहत की बड़ी सांस ली गई। उधर गुरुवार से बंद पड़ी प्रदूषण जांच मशीन शुक्रवार को दोपहर बाद दुरुस्त हो गई।

एनसीआर में शामिल होने के चलते मुजफ्फरनगर में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर रात में औद्योगिक इकाइयों की पेट्रोलिग के साथ अन्य कार्रवाई लगातार की जा रही है। वहीं प्रदूषण पर नजर रखने के लिए नई मंडी क्षेत्र में प्रदूषण जांच मशीन लगी हुई है। गुरुवार को मशीन खराब होने के चलते प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शहर में मैनुअल प्रदूषण जांच की व्यवस्था की। गुरुवार को प्रदूषण 420 एक्यूआइ तक पहुंच गया। 420 एक्यूआइ गंभीर श्रेणी में पहुंचने पर आबोहवा जहरीली होने की चेतावनी मिलने लगी। शुक्रवार को मशीन खराब होने के कारण क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने मैनुअल मशीन से ही प्रदूषण जांच कराई, लेकिन दोपहर एक बजे खराब पड़ी प्रदूषण जांच मशीन दुरुस्त हो गई। शाम चार बजे शहर का एक्यूआइ सामने आया। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार का एक्यूआइ कम होने पर राहत की सांस ली गई। शुक्रवार को 2.5 पीएम 340 दर्ज हुआ। वहीं 10 पीएम 275 एक्यूआइ रहा। दिन का प्रदूषण 340 एक्यूआइ दर्ज हुआ, जो बहुत बूरी श्रेणी में रहा, लेकिन एक दिन पूर्व गंभीर श्रेणी से कम रहा।

इन्होंने कहा..

गुरुवार को एक्यूआइ 420 रहा, जो गंभीर श्रेणी में था। शुक्रवार को एक्यूआइ 340 तक गिर गया, जिससे प्रदूषण पर नियंत्रण के संकेत मिले। हमारी नई मंडी में लगी प्रदूषण जांच मशीन खराब हो गई थी, जो दोपहर एक बजे तक दुरुस्त हुई। शाम चार बजे तक का एक्यूआइ राहत देने वाला रहा।

- अंकित सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर

chat bot
आपका साथी