अफसरों को निरीक्षण में गैरहाजिर मिले 97 शिक्षक

डीएम ने जनपद के 35 प्रशासनिक अधिकारियों से मंगलवार को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण कराया। निरीक्षण में अधिकांश विद्यालय निर्धारित समय पर बंद पाए गए। अफसरों की निरीक्षण रिपोर्ट में 97 शिक्षक और शिक्षिकाएं गैरहाजिर पाए गए जिनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही होगी। अहम बात यह है कि डीएम ने सुबह छह बजे अधिकारियों की जिला पंचायत सभागार में बैठक बुलाई और प्रत्येक को निरीक्षण के लिए स्कूलों को सूची दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Apr 2019 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 06:25 AM (IST)
अफसरों को निरीक्षण में गैरहाजिर मिले 97 शिक्षक
अफसरों को निरीक्षण में गैरहाजिर मिले 97 शिक्षक

- डीएम ने 35 अधिकारियों से कराई परिषदीय विद्यालयों की चेकिग

- निर्धारित समय पर बंद मिले अधिकांश स्कूल, होगी कार्यवाही

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर:

जिलाधिकारी ने जनपद के 35 प्रशासनिक अधिकारियों से मंगलवार को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण कराया। निरीक्षण में अधिकांश विद्यालय निर्धारित समय पर बंद पाए गए। अफसरों की निरीक्षण रिपोर्ट में 97 शिक्षक और शिक्षिकाएं गैरहाजिर पाए गए, जिनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही होगी। अहम बात यह है कि डीएम ने सुबह छह बजे अधिकारियों की जिला पंचायत सभागार में बैठक बुलाई और प्रत्येक को निरीक्षण के लिए स्कूलों को सूची दी।

डीएम अजय शंकर पांडेय ने सोमवार देर रात अपने कैंप कार्यालय से 35 अधिकारियों को फोन कराए, जिसमें कहा गया कि मंगलवार सुबह छह बजे जिला पंचायत सभागार में अनिवार्य रूप से मय वाहन के पहुंचना है। इससे अधिकारियों में बेचैनी रही। जिला पंचायत सभागार में बैठक के दौरान डीएम ने सभी अधिकारियों को एक-एक लिफाफा दिया, जिसमें विद्यालय की सूची थी। डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी सूची के आधार पर परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण कर शाम को रिपोर्ट देंगे। जिन बिदुओं पर निरीक्षण करना है, इसके बारे में भी जानकारी दी गई। अधिकारियों ने छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति, विद्यालय का शैक्षिक स्तर, मिड डे मील की स्थिति, विद्यालय के भौतिक वातावरण की स्थिति, लाइब्रेरी, शौचालय की स्थिति, साफ-सफाई आदि के आधार पर निरीक्षण किया। शाम को सीडीओ कार्यालय को निरीक्षण आख्या दी गई, जिसमें 97 शिक्षक गैरहाजिर मिले, जिनमें अधिकांश शिक्षिकाएं हैं। अधिकांश बिना अवकाश प्रार्थना पत्र के अनुपस्थित पाए गए। अधिकांश स्कूलों में छात्रों की संख्या काफी कम मिली। साफ सफाई और मिड डे मील व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं पाई गई।

जारी रहेगा निरीक्षण

डीएम अजय शंकर पांडेय ने बताया कि लोकसभा चुनाव के बाद विद्यालयों में शिक्षक का स्तर देखने को मेगा निरीक्षण कराया गया। निरीक्षण आख्या के आधार पर गैरहाजिर शिक्षकों, शिक्षामित्र और अनुदेशकों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी। औचक निरीक्षण जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी