वन सेंचुरी की सैकड़ों बीघा जमीन नापी

मुजफ्फरनगर: : शुक्रताल और रामराज क्षेत्र में लेखपाल-भूमाफिया गठजोड़ की परतें उधेड़ रही जांच टीम ने चौथ

By Edited By: Publish:Fri, 21 Nov 2014 01:56 AM (IST) Updated:Fri, 21 Nov 2014 01:56 AM (IST)
वन सेंचुरी की सैकड़ों बीघा जमीन नापी

मुजफ्फरनगर: : शुक्रताल और रामराज क्षेत्र में लेखपाल-भूमाफिया गठजोड़ की परतें उधेड़ रही जांच टीम ने चौथे दिन भी पैमाइश जारी रखी। गुरुवार को जहां रामराज क्षेत्र में तकरीबन 750 बीघा जमीन की पैमाइश कर वन विभाग को सौंपी गई, वहीं शुक्रताल क्षेत्र में भी सैकड़ों बीघा जमीन पर अवैध कब्जा मिला।

हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य और ग्राम समाज की सार्वजनिक प्रयोजन के लिए आरक्षित जमीनों के बंदरबांट की परतें रोजाना उधड़ रही हैं। रामराज क्षेत्र के गांव रहड़वा कदीम में सीओ चकबंदी गोरखनाथ के नेतृत्व में पैमाइश की गई तो इस दौरान वन विभाग की तकरीबन 100 बीघा जमीन पर गन्ने की फसल लहलहाती मिली, जबकि करीब 650 बीघा जमीन खाली मिली, लेकिन उसके पट्टे काटे जाने संभावना है। ग्रामीणों से पूछताछ की तो उन्होंने कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। जांच टीम ने पैमाइश के बाद जमीन वन विभाग को सौंप दी। देर शाम एसडीएम उमेश मिश्र व सीओ मुकेश मिश्र ने भी मुआयना किया। उधर, शुक्रवार को जांच टीम क्षेत्र के गांव हटियावाला की पैमाइश करेगी। वन विभाग के डिप्टी रेंजर एसके बंसल ने बताया कि रहड़वा कदीम की पैमाइश पूरी हो चुकी है। यहां 58 हेक्टेयर जमीन वन विभाग की थी, जो पैमाइश में पूरी हो गई।

शुक्रताल क्षेत्र के गंगा-खादर की पैमाइश को सीओ चकबंदी अजय पोरवाल के नेतृत्व में पहुंची टीम ने कार्रवाई शुरू की तो वन विभाग की सैकड़ों बीघा जमीन परगना लहलहाता मिला। टीम ने भूमि की पैमाइश कर वन विभाग को सौंप दी। इसके बाद डिप्टी रेंजर राकेश बालियान और वन रक्षक शबी हैदर की ओर से पूर्व लेखपाल शिवकुमार, पुत्र राहुल गोयल समेत रामपाल व अरुण निवासी बिहारगढ़ के खिलाफ भोपा थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया।

शिवकुमार समेत दो पर मुकदमा

शुक्रताल क्षेत्र के गांव लुकादड़ी में बहन राजेश के नाम पट्टा काटने और उसे बेचकर धोखाधड़ी करने समेत अन्य गंभीर आरोपों में नायब तहसीलदार हरस्वरूप ने पूर्व लेखपाल शिवकुमार और उसके साथी कृष्ण निवासी मजलिसपुर तोफिर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

chat bot
आपका साथी