संगीनों के साये में हुई मूर्ति परिक्रमा यात्रा

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 12:42 AM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 12:42 AM (IST)
संगीनों के साये में हुई मूर्ति परिक्रमा यात्रा

छपार (मुजफ्फरनगर) : गांव कासमपुर में शुक्रवार को संत रविदास मूर्ति की परिक्रमा यात्रा संगीनो के साये में संपन्न हुई। कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ ही दो कंपनी पीएसी गांव में मुस्तैद रही। परिक्रमा यात्रा के दौरान दोनों संप्रदायों में दो बार टकराव की स्थिति बनी, लेकिन सुरक्षा बलों ने हालात काबू कर लिए।

कासमपुर गांव में संत रविदास मंदिर में निर्माण कार्य के दौरान करीब सात माह पूर्व संत रविदास की मूर्ति खंडित हो गई थी। ग्रामीणों ने नई मूर्ति की प्रतिष्ठा के लिए हवन और मूर्ति परिक्रमा यात्रा की तैयारी शुरू की। इसका गांव में संप्रदाय विशेष के लोगों ने विरोध किया तो टकराव की स्थिति बन गई। इस संबंध में दलित समाज ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर कार्यक्रम पूरा कराने की मांग की थी।

मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा और परिक्रमा यात्रा के लिए शुक्रवार को अनुमति मिल गई। गांव में तनाव की स्थिति को देखते हुए कई थानों की फोर्स के साथ दो कंपनी पीएसी और दो सीओ को तैनात किया गया। सुबह ही पुरकाजी एसओ रोजन त्यागी, एसओ चरथावल मुनेंद्र पाल सिंह, इंस्पेक्टर सिखेड़ा रोहताश सिंह और एसओ छपार अरुण त्यागी ने गांव में डेरा जमा लिया।

एसडीएम सदर मुनेश मिश्रा, तहसीलदार रजनीकांत सिंह, सीओ सदर अरुण सिंह, सीओ कर्मवीर सिंह भी गांव पहुंच गए और हुसैन अहमद के घेर में पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में दोनों संप्रदाय के लोगों की बैठक हुई। यहां मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए परिक्रमा यात्रा निकालने को लेकर सहमति बनाई गई। बड़ा गांव निवासी मौलाना नजर भी बैठक में पहुंचे थे।

बैंड बजाने को लेकर हुआ तनाव

काफी प्रयास के बाद दोपहर को परिक्रमा यात्रा संगीनों के साये में शुरू हुई। यात्रा के दौरान बैंड बजाने का संप्रदाय विशेष के लोगों ने विरोध किया। एक बार भगदड़ मची तो पीएसी ने हथियार संभाल लिए और गोली मारने की चेतावनी देकर हालात काबू किए। दो बार टकराव की स्थिति बनी, लेकिन पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने हालात काबू कर लिए।

शाम को कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से पूरा हुआ। इसके बाद मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। रात को भी गांव में पुलिस फोर्स और पीएसी बल को तैनात रखा गया है।

इन्होंने कहा..

फिलहाल गांव में स्थिति सामान्य है। कार्यक्रम पूरा हो चुका है। अहतियातन पुलिस को गांव में ही रखा गया है।

-श्रवण कुमार सिंह, एसपी सिटी।

chat bot
आपका साथी